भारत में ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन BA.2 ने ली एंट्री, मिले 530 सैंपल्स; जानिए कितना खतरनाक है ये वायरस
Advertisement
trendingNow11078802

भारत में ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन BA.2 ने ली एंट्री, मिले 530 सैंपल्स; जानिए कितना खतरनाक है ये वायरस

BA.2 Sub Variant: ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट ने ब्रिटेन में कोहराम मचा रखा है. लेकिन अब इसने भारत में भी एंट्री ले ली है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक BA.2 वेरिएंट ओमिक्रॉन से भी तेजी से फैलता है. भारत में इस सब-वेरिएंट के अभी तक 530 सैंपल्स मिल चुके हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना मामलों में एक बार फिर से इजाफा हो रहा है. ऐसे में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने भी तबाही मचा रखी है. इस बीच ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट (Omicron subvariant) बीए.2 ( BA.2) का पता चला है, जिसने एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. भारत में इस सब-वेरिएंट के अभी तक 530 सैंपल्स मिल चुके हैं. 

  1. ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.2 ने भारत में ली एंट्री
  2. देश में इस सब-वेरिएंट अब तक 530 सैंपल्स मिल चुके हैं
  3. BA.2 स्ट्रेन के 53 सीक्वेंस हैं, जो काफी ज्यादा संक्रामक है

भारत में ली इस सब-वेरिएंट ने एंट्री

ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट ने ब्रिटेन में कोहराम मचा रखा है. लेकिन अब इसने भारत में भी एंट्री ले ली है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक BA.2 वेरिएंट ओमिक्रॉन से भी तेजी से फैलता है. ब्रिटिश हेल्थ डिपार्टमेंट ने ओमिक्रॉन के इस सब-वेरिएंट से जुड़े सैकड़ों मामलों की पहचान की है. यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए जांच के बाद इसका नाम बीए.2 रखा है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचाव में मास्क से बेहतर है रेस्पिरेटर, इस देश के नतीजों में दिखा बड़ा असर

भारत में मिले 530 सैंपल

जानकारी के मुताबिक, जनवरी के पहले 10 दिनों में ब्रिटेन में इस वेरिएंट के 400 से अधिक मामलों की पहचान की गई है. एक ऑनलाइन न्यूज मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के 530, स्वीडन में 181 और सिंगापुर में 127 सैंपल मिले हैं.

'ओमिक्रॉन और बीए.2 हैं एक जैसे'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रोन वेरिएंट को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है. ये माना जा रहा है कि इसका सब-वेरिएंट बीए.2 भी इसी तरह का है. यानी इन दोनों के बीच कोई खास अंतर नहीं है. हालांकि, वैज्ञानिक ये निर्धारित करने के लिए इस पर कड़ी नजर रख रहे हैं कि ये भविष्य में महामारी के प्रसार को कैसे प्रभावित कर सकता है.

करीब 40 देशों में मिले बीए.2 के मामले

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक करीब 40  देशों में ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट का पता चला है. डेनमार्क में BA.2 के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं,  डेनमार्क के विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि नए वेरिएंट की वजह से ओमिक्रॉन वायरस से बढ़ रही महामारी के दो अलग-अलग पीक आ सकते हैं. ओमिक्रॉन के BA.2 सब-वेरिएंट का पता सिर्फ जीनोम सिक्वेंसिंग के माध्यम से लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: ट्रेन की लास्ट बोगी पर क्यों होता है X का निशान, रेलवे अधिकारियों को करता है अलर्ट

BA.2 स्ट्रेन है ज्यादा संक्रामक

UKHSA के डायरेक्टर डॉ. मीरा चंद के मुताबिक ओमिक्रॉन लगातार म्यूटेट करने वाला वेरिएंट है. इसलिए ये उम्मीद की जा सकती है कि हम नए रूपों को देखना जारी रखेंगे. हम इसके जीनोम सीक्वेंसिंग पर लगातार निगरानी बनाए हुए है और खतरे के स्तर को पहचानने की कोशिश की जा रही है. UKHSA ने चेतावनी दी है कि BA.2 स्ट्रेन के 53 सीक्वेंस हैं, जो काफी ज्यादा संक्रामक है. इसका कोई खास म्यूटेशन नहीं है, जिसके कारण इसे आसानी से डेल्टा वेरिएंट से अलग किया जा सकता है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news