भारत में कितने लोग पहन रहे मास्क? सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

भारत में कितने लोग पहन रहे मास्क? सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

डिजिटल प्लेटफॉर्म 'लोकल सर्किल' द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार तीन में से एक भारतीय का कहना है कि उनके इलाके के ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनते.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के बारे में पता चलने के बाद जहां एक ओर डर और चिंता का माहौल बना हुआ है. वहीं एक सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. सर्वे में दौरान पता चला है कि भारत में केवल 2 फीसदी लोगों ने माना है कि उनके इलाके, शहर या जिले में लोग मास्क पहनते हैं.

  1. सर्वे में सामने आई बड़ी बात
  2. तीन में से एक व्यक्ति नहीं पहनता मास्क
  3. 25,000 से ज्यादा लोगों पर हुआ सर्वे

तीन में से एक व्यक्ति नहीं पहनता मास्क

सर्वे में खुलासा हुआ कि मास्क पहनने के नियम का अनुपालन निचले स्तर पर बना हुआ है. डिजिटल प्लेटफॉर्म 'लोकल सर्किल' द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार तीन में से एक भारतीय का कहना है कि उनके इलाके के ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनते.

ये भी पढ़ें: ओमीक्रॉन के खतरे के बीच देश में कितना वैक्सीन प्रोडक्शन, लोक सभा में सरकार ने बताया

364 जिलों में हुआ सर्वे

अप्रैल में किए गए इस सर्वे में भारत के 364 जिलों में रहने वाले 25,000 से ज्यादा लोगों की प्रतिक्रियाएं मिलीं. सर्वे के मुताबिक 29 प्रतिशत लोगों ने कहा कि मास्क पहनने के नियम का पालन करने की दर काफी अधिक है. मास्क पहनने की दर सितंबर में गिरकर 12 प्रतिशत तक आ गई और फिर तेजी से गिरकर नवंबर में केवल दो प्रतिशत रह गई.

ये भी पढ़ें: इस तारीख से पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

मास्क पहनने के जागरूकता जरूरी

'लोकल सर्किल' के फाउंडर सचिन टापरिया ने कहा, 'ये जरूरी है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और जिला प्रशासन ओमीक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर मास्क पहनने के बारे में जागरूकता पैदा करें. इसे कड़ाई से पालन कराया जाना चाहिए. इसके लिए जो भी जरूरी कदम हों वो उठाए जाएं.'

(इनपुट- पीटीआई भाषा)

LIVE TV

Trending news