ओमीक्रॉन के खतरे के बीच देश में कितना वैक्सीन प्रोडक्शन, लोक सभा में सरकार ने बताया
Advertisement

ओमीक्रॉन के खतरे के बीच देश में कितना वैक्सीन प्रोडक्शन, लोक सभा में सरकार ने बताया

देश में कोरोना की तीसरी लहर की अटकलों और ओमीक्रॉन (Omicron) के खतरे के बीच केंद्र सरकार ने लोक सभा में बताया है देश की वैक्सीन निर्माता कंपनिया अपनी क्षमता के हिसाब से 90 फीसदी उत्पादन कर रही हैं. 

Photo: Reuters

नई दिल्ली: देश में कोरोना की तीसरी लहर की अटकलों और ओमीक्रॉन (Omicron) के खतरे के बीच केंद्र सरकार ने लोक सभा में बताया है कि कि पुणे (Pune) स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक उनकी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड (Covishield) की मौजूदा मंथली प्रोडक्शन लिमिट 25 करोड़ से 27.5 करोड़ डोज है.

  1. ओमीक्रॉन पर वैक्सीन कितनी कारगर
  2. वैज्ञानिकों की खोज और पड़ताल जारी
  3. वैक्सीन प्रोडक्शन पर सरकार ने दिया जवाब

कोवैक्सीन का पर्याप्त इंतजाम

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने लोक सभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech International Limited), हैदराबाद से मिली सूचना के मुताबिक उसके टीके कोवैक्सीन (Covaxin) की मौजूदा मंथली प्रोडक्शन क्षमता 5 करोड़ से 6 करोड़ डोज के बीच है.

ये भी पढ़ें- नोट में लिखा 'लाशें नहीं गिननी', डॉक्टर ने पत्नी और बच्चों को मारा; Omicron को बताया वजह

विपक्ष ने पूछा था सवाल

संसद (Parliament) के निचले सदन यानी लोक सभा में यह सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार ने इस बात का पता लगाया है कि देश में बनी दोनों स्वीकृत कोविड-19 टीका निर्माता कंपनियों ने अपनी अधिकतम प्रोडक्शन क्षमता की सीमा तक पहुंची हैं या नहीं. इसका उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा कि दोनों कंपनियां अपनी कुल उत्पादन क्षमता के अनुपात में अभी करीब 90 फीसदी क्षमता से वैक्सीन का प्रोडक्शन कर रही हैं.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें - भारत में मिला Omicron का तीसरा केस, इस शहर में पहले मरीज की पुष्टि

ये भी पढ़ें- Omicron से निपटने के लिए नई रणनीति, हर दिन चेकअप और 7वें दिन RT-PCR टेस्ट; जानें गाइडलाइन

Trending news