प्‍याज के बढ़ते दामों के चलते केंद्र सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला, आपके लिए जानना है जरूरी

Onion Price Hike : केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर रोक लगा दी है. सरकार ने कहा है कि अगले आदेश तक प्‍याज का निर्यात किया जाएगा. 

प्‍याज के बढ़ते दामों के चलते केंद्र सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला, आपके लिए जानना है जरूरी
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : भारत (India) में लगातार बढ़ते प्‍याज के दामों (Onion Price Hike) के मद्देनजर केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर रोक लगा दी है. सरकार ने कहा है कि अगले आदेश तक प्‍याज का निर्यात किया जाएगा. 

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Union Ministry of Commerce & Industry) की तरफ से कहा गया है कि प्याज की निर्यात नीति को संशोधित कर अगले ओदश तक स्‍वतंत्र से निषिद्ध किया गया है. इसलिए, प्याज की सभी किस्मों का निर्यात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है.

अब चिंता न करें, पड़ोस से आ रही प्याज, पुराने दोस्त ने दिया संकट में साथ

गौरतलब है कि देश के सबसे बड़े प्याज (Onion) उत्पादक राज्य महाराष्ट्र समेत दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश होने से प्याज (Onion) की फसल खराब होने और नई फसल की तैयारी में विलंब होने की आशंकाओं से प्याज (Onion) की कीमतों में जोरदार वृद्धि दर्ज हुई है.

LIVE TV...

प्याज के दाम को काबू में रखने के मकसद से केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने मंगलवार को प्याज की कालाबाजारी और जमाखोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि सरकार स्टॉक लिमिट लगाने पर भी विचार कर सकती है.