ऑनलाइन लोन देने वाले APP युवाओं को जान देने कर रहे मजबूर, भेजते हैं अश्लील मैसेज
Advertisement

ऑनलाइन लोन देने वाले APP युवाओं को जान देने कर रहे मजबूर, भेजते हैं अश्लील मैसेज

पहले चंद मिनट में ऑनलाइन लोन देते हैं और लोन अप्रूवल करवाने के नाम पर एप्लीकेशन इंस्टॉल करवा कर फोन हैक कर लेते हैं. फोन से सभी नीचे निजी डेटा भी चुरा लेते हैं. लोन लेने वाले ग्राहक के परिजनों दोस्तों को अश्लील मैसेज भेज कर फिर लोन लेने वाले ग्राहकों ब्लैकमेल किया जाता है. 

Representative image

अनिल नागर/राजगढ़: आजकल ज्यादातर युवा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं. ऐसे में उनके सामने कई सारे ऑनलाइन एप जो लोन देते हैं, उनका एडवर्टाइजमेंट सामने आता है. ऐसे में युवा 3 हजार से 10 हजार तक के मामूली छोटे लोन समझ कर ले लेते हैं और बिना कहीं जाए बैठे-बैठे मोबाइल में से लोन अप्रूवल हो जाता है लेकिन कई बार उसकी भारी कीमत चुकानी पड़ जाती है. 

  1. आसान लोन बन रहा लोगों के लिए आफत 
  2. छोटे लोन की चुकानी पड़ती है बड़ी कीमत 
  3. कॉन्टेक्ट लिस्ट चुराकर परिजनों को भेजते हैं अश्लील मैसेज 

कांटेक्ट लिस्ट भी हैकर्स के पास पहुंच जाती है

चंद मिनट में लोन देने वाले ऑनलाइन एप लोन अप्रूवल करवाने के लिए एप्लीकेशन इंस्टॉल करवा कर सभी शर्तें लागू करवा लेते हैं जिसमें ग्राहक का निजी डेटा भी हैक कर लेते हैं और कांटेक्ट लिस्ट भी हैकर्स के पास पहुंच जाती है. आपके फोन का फोटो-वीडियो भी हैक हो जाता है. दिए गए लोन के ऐवज में कहीं बार डबल राशि वसूलते हैं. जब ग्राहक डबल राशि नहीं देता तो लोन लेने वाले ग्राहक के परिजनों को अश्लील मैसेज भेजे जाते हैं. साथ ही साथ ग्राहक के पर्सनल फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर करने की धमकी भी देते हैं. 

यह भी पढ़ें: सास ने बहू के प्राइवेट पार्ट में डाल दिया मिर्च पाउडर, मायके में रह रही थी नवविवाहिता

लोन चुकाने के बाद भी किया जा रहा ब्लैकमेल 

ऐसा ही एक मामला राजगढ़ से सामने आया है जहां गौरव भदौरिया ने ऑनलाइन एप rupyking fair many एप के माध्यम से लोन लिया था. युवक ने जो लोन लिया था, वह चुका भी दिया. उसके बावजूद युवक के परिजनों को अश्लील मैसेज किए जा रहे हैं. साथ ही युवक को ब्लैकमेल भी किया जा रहा है. अगर उसने और पैसे नहीं दिए तो उसका निजी डेटा सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया जाएगा. इस तरीके की युवक को धमकी दी जा रही है. गौरव के परिजनों को अश्लील मैसेज भी किए जा रहे हैं. राजगढ़ एसपी को गौरव ने आवेदन दिया है कि उसको प्रताड़ित किया जा रहा है. 

4 दिन पहले युवक ने ऑनलाइन एप से लोन लेने की बाद इंदौर में की आत्महत्या

ऑनलाइन गेम खेलने के लिए जितेंद्र ने ऑनलाइन एप से सात-सात हजार के तीन लोन ले रखे थे. नहीं चुकाने पर लोन वाले जितेंद्र पर लगातार दबाव बना रहे थे और जितेंद्र को फोन कर गाली-गलौज कर रहे थे. जितेंद्र को ब्लैकमेल किया जा रहा था कि अगर उसने पैसे नहीं लौटाए तो उसके परिजनों को साथ गाली-गलौज करेंगे. प्रताड़ित होकर जितेंद्र ने आत्महत्या कर ली. 

साइबर एक्सपर्ट शकील अंजुम बताते हैं कि हर किसी एप से लोन नहीं लेना चाहिए और लोन लेने से पहले सभी शर्तों को स्वीकार करने से पहले शर्तों को पढ़ना चाहिए क्योंकि लोन अप्रूवल करवाने के लिए एप्लीकेशन इंस्टॉल करवा कर हैकर आपके फोन का सारा डाटा चुरा लेते हैं. 

LIVE TV

Trending news