Coronavirus: आज से इन 6 राज्यों में 18+ के टीकाकरण की शुरुआत, जानिए डिटेल
Advertisement
trendingNow1892836

Coronavirus: आज से इन 6 राज्यों में 18+ के टीकाकरण की शुरुआत, जानिए डिटेल

18+ Corona Vaccination Drive: आज से शुरू इस मुहिम में सिर्फ छह राज्य 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू कर सकेंगे. अन्य राज्यों ने इस आयु वर्ग के लिए कुछ दिनों के लिए टीके की कमी की वजह से कार्यक्रम आगे बढ़ा दिया है.

फाइल फोटो: (रॉयटर्स)

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत (Covid-19 Vaccination Drive India) में 16 जनवरी को शुरू हुआ था. शुरुआती 100 दिनों में करीब 14 करोड़ से ज्यादा लोगों को देश में वैक्सीन लग चुकी है. केंद्र सरकार और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के हिसाब से टीकाकरण अभियान जारी है. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से जारी जंग में आज 1 मई की तारीख कई मायनों में खास है.

  1. आज से 18+ का वैक्सीनेशन शुरू
  2. सिर्फ 6 प्रदेशों में आज से शुरुआत
  3. कुछ राज्यों ने जताई थी असमर्थता

आज से सिर्फ 6 प्रदेशों में शुरुआत

टीओआई में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक आज से शुरू हो रही इस मुहिम में सिर्फ छह राज्य 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू कर सकेंगे. अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस आयु वर्ग के लिए कुछ दिनों तक टीकाकरण के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है क्योंकि वो टीके की कमी को लेकर असमर्थता जता चुके हैं.

ये भी पढ़ें- 60 सेकेंड में खत्म होगा Coronavirus! मार्केट में लॉन्च हुआ Herbal Mouth Sanitizer

कुछ जिलों तक सीमित है यूथ प्रोग्राम

यहां तक ​​कि इन छह राज्यों महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और ओडिशा में आज 1 मई से शुरू हो रहा ये अभियान सिर्फ कुछ जिलों तक सीमित होगा. कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) के दौरान बीते महीने अप्रैल में भारत ने कोरोना के नए मामलों को लेकर अमेरिका को पीछे छोड़ दिया था.

देश में ऑक्सीजन (Oxygen), बेड और दवाओं की किल्लत को लेकर मचे हाहाकार के बीच दुनिया भर से भारत के लिए मेडिकल मदद पहुंचने लगी है. उम्मीद है कि देश में जल्द से जल्द कोरोना से बिगड़े हालात काबू में होंगे. आज ही देश में रूस की वैक्सीन स्पूतनिक v की पहली खेप पहुंचेगी.

महाराष्ट्र को 3 लाख वैक्सीन

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र को 1 मई के नए चरण के लिए शुक्रवार को तीन लाख कोरोना वैक्सीन दी गई हैं. सीएम उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि 18-44 आयु वर्ग में सभी को टीकाकरण किया जाएगा. लेकिन ये अभियान वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से आगे बढ़ेगा. इस बीच पुणे, मुंबई और ठाणे जिलों में वैक्सीन की 20,000 डोज यानी सबसे बड़ा हिस्सा मिला है. वहीं बाकी जिलों में 3,000 से 10,000 डोज नए चरण की शुरुआत के लिए दी गई है. 

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine: 18 से 45 वालों को वैक्सीन के लिए देना होगा चार्ज, BMC ने जारी किया आदेश

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक हमने शुरू में इस आयु वर्ग के टीकाकरण को छोटे तरीके से शुरू करने की योजना बनाई है, क्योंकि अभी भी उनके प्रदेश में टीके की कमी है.

युवाओं की वैक्सीनेशन ड्राइव

देश में आज से 18 से 44 आयु समूह के लोगों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो रहा है. इस नए चरण के लिए 28 अप्रैल से आरोग्य सेतु एप, उमंग एप और कोविन ऐप पर युवाओं के टीकाकरण अभियान के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. लेकिन देश में वैक्सीनेशन की राह में इस वक्त सबसे बड़ी समस्या वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर अफरातफरी है.

केंद्र सरकार वैक्सीनेशन के दायरे को बढ़ाने के लिए 18+ वालों को शामिल तो कर चुकी है लेकिन कई राज्य वैक्सीन की अनुपलब्धता का हवाला देकर असमर्थता जता चुके हैं. 

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news