Opposition Meeting: विपक्ष की बैठक में AAP समेत 26 दल होंगे शामिल, 2024 के लिए BJP ने भी कसी कमर; जानें क्या है तैयारी
Advertisement
trendingNow11782764

Opposition Meeting: विपक्ष की बैठक में AAP समेत 26 दल होंगे शामिल, 2024 के लिए BJP ने भी कसी कमर; जानें क्या है तैयारी

Opposition Meeting in Bengluru: कांग्रेस विपक्ष की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता कर रही है और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने समान विचारधारा वाले शीर्ष विपक्षी नेताओं को निमंत्रण भेजा है.

Opposition Meeting: विपक्ष की बैठक में AAP समेत 26 दल होंगे शामिल, 2024 के लिए BJP ने भी कसी कमर; जानें क्या है तैयारी

Opposition Meeting for 2024 Election: बेंगलुरु में आज (17 जुलाई) से विपक्ष की बड़ी बैठक होने जा रही है, जिसमें आम आदमी पार्टी (AAP) समेत समान विचारधारा वाले 26 दलों के नेता शामिल होंगे. इस बैठक में सभी पार्टियों के नेता 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2024) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराने के लिए रणनीति बनाएंगे. विपक्ष की बैठक बेंगलुरु में दो दिनों तक चलेगी और 18 जुलाई को मीटिंग खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. बैठक में शामिल होने वाले नेताओं के ठहरने की व्यवस्था बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में की गई है.

कांग्रेस कर रही है दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता

साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले कांग्रेस पार्टी (Congress) विपक्ष की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता कर रही है. इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने समान विचारधारा वाले शीर्ष विपक्षी नेताओं को निमंत्रण भेजा है. इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की मेजबानी में पटना में 23 जून को विपक्षी दलों की बैठक हुई थी, जिसमें 15 विपक्षी दलों ने हिस्सा लिया था.

अध्यादेश पर कांग्रेस का साथ मिलने पर AAP का बड़ा फैसला

कांग्रेस पार्टी (Congress) दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण से संबंधित केंद्र के अध्यादेश का संसद में समर्थन नहीं करेगी. कांग्रेस ने विधेयक पेश किए जाने पर विरोध का फैसला किया है. अध्यादेश पर कांग्रेस का साथ मिलने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) ने बड़ा फैसला किया है और वो बेंगलुरु में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होगी. आम आदमी पार्टी  के नेता राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने रविवार को कहा कि पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों में एकजुट होकर भाजपा का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त रणनीति बनाने के लिए बेंगलुरु में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होगी.

विपक्षी दलों की बैठक में ये नेता होंगे शामिल

बैठक में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल होंगे. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी और डेरेक ओ ब्रायन शामिल होंगे. बैठक में सीपीआई के डी. राजा, सीपीआई-एम के सीताराम येचुरी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और पार्टी नेता जीतेंद्र अहवाद और सुप्रिया सुले भी हिस्सा लेने जा रहे हैं. विपक्षी दलों की मीटिंग में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उनकी पार्टी जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह और पार्टी नेता संजय कुमार झा, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शामिल होंगे.

इसके साथ ही तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और उनकी पार्टी डीएमके के सांसद टीआर बालू, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री और जेएमएम प्रमुख हेमंत सोरेन, शिवसेना-यूबीटी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, और पार्टी नेता आदित्य ठाकरे और संजय राउत भी शामिल होंगे. बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, सीपीआई-माले प्रमुख दीपांकर भट्टाचार्य और रालोद प्रमुख जयंत सिंह चौधरी भी शामिल होंगे. आईयूएमएल से केएम खादर मोहिदीन, केरल कांग्रेस-एम से जोस के. मणि, एमडीएमके से वाइको, वीसीके से थोल थिरुमावलवन, एनके, आरएसपी से प्रेमचंद्रन, केरल कांग्रेस से पीजे जोसेफ, केएमडीके से ईआर ईश्वरन और एआईएफबी से जी देवराजन शामिल होंगे.

18 जुलाई को NDA की भी होगी बैठक

विपक्ष की बैठक के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी कमर कस ली है और 18 जुलाई को दिल्ली में एनडीए (NDA) की भी बैठक होगी, जिसमें 19 दल जुटेंगे. इस बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की रणनीति तैयार होगी. बैठक में हिस्सा लेने के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने सहयोगी दलों को निमंत्रण भेजा है. इस बैठक में शामिल होने के लिए लोक जनशक्ति पार्टी, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और अजित पवार गुट को भी आमंत्रण भेजा गया है. जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, आन्ध्र के पवन कल्याण की पार्टी जनसेना भी एनडीए की बैठक में शामिल होगी. ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी भी बैठक का हिस्सा होगी.

वंशवादी राजनीति को बचाना चाहते हैं विपक्षी दल: नड्डा

विपक्षी दलों की बैठक से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने आरोप लगाया है कि विपक्षी दल अपनी वंशवादी राजनीति को बचाने के लिए गठबंधन बनाने की प्रक्रिया में हैं. जेपी नड्डा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार का मतलब ‘उत्पीड़न, पक्षपात और अत्याचार’ है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र के साथ काम कर रही है.

ये भी पढ़ें
'चुनावी कुंभ' से पहले राजभर ने लगा ली 'सियासी डुबकी', क्यों BJP की नाव में फिर हुए सवार?
किसकी गलती से डूबी दिल्ली, कब मिलेगी राहत? बाढ़ पर सियासत के बीच उठे ये सवाल

 

Trending news