असम में BJP ने रचा इतिहास, सर्वानंद सोनोवाल 24 मई को ले सकते हैं CM पद की शपथ
Advertisement

असम में BJP ने रचा इतिहास, सर्वानंद सोनोवाल 24 मई को ले सकते हैं CM पद की शपथ

  असम में भाजपा नीत गठबंधन ने अपने मिशन 84 के लक्ष्य को पार कर जबर्दस्त जीत के साथ इतिहास रचा। पार्टी 15 साल से राज्य की सत्ता पर काबिज कांग्रेस को हटाकर पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सरकार बनाने जा रही है। असम में पहली बार बीजेपी की सरकार बनेगी और सर्वानंद सोनोवाल राज्य के पहले मुख्यमंत्री बनेंगे। सूत्रों के मुताबिक वह मुख्यमंत्री पद की शपथ 24 मई को ले सकते हैं।

असम में BJP ने रचा इतिहास, सर्वानंद सोनोवाल 24 मई को ले सकते हैं CM पद की शपथ

नई दिल्ली:  असम में भाजपा नीत गठबंधन ने अपने मिशन 84 के लक्ष्य को पार कर जबर्दस्त जीत के साथ इतिहास रचा। पार्टी 15 साल से राज्य की सत्ता पर काबिज कांग्रेस को हटाकर पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सरकार बनाने जा रही है। असम में पहली बार बीजेपी की सरकार बनेगी और सर्वानंद सोनोवाल राज्य के पहले मुख्यमंत्री बनेंगे। सूत्रों के मुताबिक वह मुख्यमंत्री पद की शपथ 24 मई को ले सकते हैं।

असम के डिब्रूगढ़ जिले में जन्में 54 वर्षीय सोनोवाल वर्तमान में छात्र राजनीति से आगे बढ़ते हुए केंद्र की सरकार में खेल और युवा मामलों के मंत्री बने । सोनोवाल वर्ष 1992 से 1999 तक ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) के अध्यक्ष रहे । असम की राजनीति में इस छात्र संगठन का खासा प्रभाव देखने को मिलता है और संगठन ने छह वर्ष तक असम आंदोलन की अगुवाई की। असम में भाजपा की राजनीति के केंद्र में आने तक उनकी पहचान राज्य के युवा, जुझारू और तेज तर्रार नेता के रूप में बन चुकी थी । आठ फरवरी, 2011 को तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी और वरूण गांधी, विजय गोयल, विजॉय चक्रवर्ती और रंजीत दत्ता की मौजूदगी में वह पार्टी में शामिल हुए। सोनोवाल सबसे पहले वर्ष 2001 में सूबे के मोरन विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गये थे लेकिन वर्ष 2004 में हुए 14वीं लोकसभा चुनाव में वह डिब्रूगढ़ से सांसद चुने गये।  

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत और पार्टी के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश माथुर को असम में विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है जहां सर्वानंद सोनोवाल को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा। सर्वानंद सोनोवाल का चुनाव एक औपचारिकता है क्योंकि पार्टी ने चुनावों से पहले उन्हें मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था और पूर्वोत्तर के राज्य में पार्टी को शानदार जीत हासिल हुई।

पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में दोनों वरिष्ठ नेताओं को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के प्रमुख अमित शाह ने भी हिस्सा लिया। विधायक दल की बैठक अगले हफ्ते हो सकती है और भाजपा सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह भव्य होगा जिसमें मोदी और पार्टी के मुख्यमंत्रियों सहित सभी शीर्ष नेताओं के भाग लेने की संभावना है। संसदीय बोर्ड ने पार्टी में विश्वास जताने के लिए असम के लोगों और दूसरे राज्य के लोगों को ज्यादा विश्वास दिखाने के लिए धन्यवाद दिया। पार्टी नेताओं ने कहा कि मोदी और शाह के नेतृत्व की भी प्रशंसा की गई।

असम के चुनावी नतीजों में भाजपा ने 60 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि उसकी सहयोगी असम गण परिषद ने 14 सीटें जीती हैं, साथ ही बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) को 12 सीटों पर जीत मिली। तरूण गोगोई के नेतृत्व में कांग्रेस ने 26 सीटें से ही संतोष करना पड़ा जबकि एआईयूडीएफ 13 सीट जीत पाई। निर्दलीय ने एक सीट जीती है। अगप ने पिछले चुनाव में केवल नौ सीटें जीती थीं और इस बार बेहतर प्रदर्शन कर 14 सीटें अपने नाम कीं। भाजपा की दूसरी सहयोगी बीपीएफ ने पिछले विधानसभा चुनाव में जीती अपनी सभी 12 सीटें बरकरार रखीं।

निवर्तमान विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल एआईयूडीएफ का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। पार्टी का आंकड़ा पिछले बार जीती 18 सीटों से घटकर 13 हो गया और उसके प्रमुख बदरूद्दीन अजमल को कांग्रेस उम्मीदवार वाजिद अली चौधरी के हाथों दक्षिण सलमारा सीट से शिकस्त झेलनी पड़ी। भाजपा और उनके सहयोगियों का प्रदर्शन इस लिहाज से शानदार है कि गठबंधन ने अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में पहली बार प्रवेश किया और पूर्व में कांग्रेस का गठ रहे चाय उत्पादन वाले जिलों की सभी सीटें जीत लीं।

जीत हासिल करने वाले प्रमुख नेताओं में निवर्तमान मुख्यमंत्री तरूण गोगोई, भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्वाणंद सोनोवाल, अगप के अध्यक्ष अतुल बोरा, दो बार मुख्यमंत्री रह चुके अगप नेता प्रफुल्ल कुमार महंत, निवर्तमान विधानसभा के अध्यक्ष प्रणब गोगोई, भाजपा प्रदेश चुनाव समिति के संयोजक हेमंत विश्व शर्मा और अगप के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष फणीभूषण चौधरी शामिल हैं। चौधरी लगातार सातवीं बार विधानसभा चुनाव जीते हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news