पंजाब में फिल्म 'पद्मावती' को ग्रीन सिग्नल, लेकिन सीएम अमरिंदर ने रखी ये शर्त

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में कोई भी चीज दिखाई जा सकती है जब तक कि वो धार्मिक भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाए.

पंजाब में फिल्म 'पद्मावती' को ग्रीन सिग्नल, लेकिन सीएम अमरिंदर ने रखी ये शर्त
देशभर में फिल्म 'पद्मावती' की रिलीज का कई संगठन विरोध कर रहे हैं. (फिल्म के पोस्टर में दीपिका पादुकोण)

मोहाली: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार (9 दिसंबर) को कहा कि विवादों में घिरी संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ को राज्य में प्रदर्शित करने से रोका नहीं जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह ‘पद्मावती’ के निर्माताओं की जिम्मेदारी है कि इतिहास को सही परिप्रेक्ष्य में प्रस्तुत किया जाए. उन्होंने कहा कि पंजाब में कोई भी चीज दिखाई जा सकती है जब तक कि वो धार्मिक भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाए. पंजाब सरकार ने सभी संगठनों के लिये समान अवसर का समर्थन किया.

उन्होंने कहा, ‘‘जहां अलग-अलग ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य हो सकते हैं, वहीं ऐतिहासिक तथ्यों को पूरी तरह झुठलाने के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.’’ उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में यह और भी जरूरी हो जाता है जब बच्चे पढ़ने की बजाय दृश्य-श्रव्य माध्यमों के जरिये जानकारी हासिल करते हैं. ‘पद्मावती’ के निर्माताओं को फ्रिंज तत्वों की ओर से दी जा रही धमकी को गलत बताते हुए सिंह ने कहा कि संबंधित राज्य सरकारों को वैसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिये, जो ऐसा बयान देते हैं.

सिंह ने कहा, ‘‘ऐसे लोगों को जेल में बंद किया जाना चाहिये.’’ उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्र देश है और सबके लिये मुक्त रूप से व्यापार के अवसर हैं. उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि उनकी सरकार मीडिया पर सेंसर लगाने में विश्वास नहीं करती है और वह पूरी तरह इसके खिलाफ है.

पत्रकारों से बिना किसी भय, गंभीरता और बिना किसी पक्षपात के अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य में संचालन की इच्छा रखने वाले किसी भी मीडिया संगठन के लिये औचारिकताओं को तत्काल मंजूरी देगी.

ममता बनर्जी ने कहा, विवादों में फंसी फिल्म 'पद्मावती' का बंगाल में स्वागत है

इससे पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' को लेकर मचे बवाल के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीते 24 नवंबर को कहा था कि उनका राज्य फिल्म और उसके कलाकारों का स्वागत करने के लिए तैयार है. ममता से पूछा गया था कि क्या उनका राज्य प्रीमियर के लिए फिल्म के कलाकारों का स्वागत करेगा, जबकि कई अन्य राज्य इसे प्रतिबंधित कर चुके हैं? इस पर ममता ने कहा, "हां, हम उनका स्वागत करेंगे. अगर वे अन्य राज्यों में फिल्म का प्रीमियर नहीं कर सकते हैं तो यहां उनका स्वागत है. हम इसकी खास व्यवस्था करेंगे."

उन्होंने कहा, "बंगाल ऐसा कर बहुत खुश होगा." देशभर में फिल्म की रिलीज का कई संगठन विरोध कर रहे हैं. संगठनों ने भंसाली पर ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने 22 नवंबर को घोषित किया कि उनकी सरकार राज्य में होने वाले चुनावों के मद्देनजर 'पद्मावती' को रिलीज करने की अनुमति नहीं देगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.