जम्मू कश्मीर में बच्चों को पढ़ाने के अनोखे तरीके का वीडियो वायरल
Advertisement

जम्मू कश्मीर में बच्चों को पढ़ाने के अनोखे तरीके का वीडियो वायरल

जम्मू कश्मीर में सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के शिक्षक हाल में नकारात्मक वजहों से ही खबरें में रहे हैं लेकिन दक्षिणी कश्मीर के एक शिक्षक ने बच्चों को पढ़ाने के लिए एक अनोखा तरीका अपना कर कई लोगों के दिलों को जीत लिया है और उनका तथा उनके छात्रों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है।

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के शिक्षक हाल में नकारात्मक वजहों से ही खबरें में रहे हैं लेकिन दक्षिणी कश्मीर के एक शिक्षक ने बच्चों को पढ़ाने के लिए एक अनोखा तरीका अपना कर कई लोगों के दिलों को जीत लिया है और उनका तथा उनके छात्रों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है।

वीडियो में शोपियां जिले के एक राजकीय प्राथमिक स्कूल के छात्र दिख रहे हैं जो आठ से 10 साल तक की उम्र के हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि उनके शिक्षक जो कश्मीरी भाषा में कहते हैं, वे उनका अंग्रेजी में अनुवाद कर रहे हैं।

बच्चे न सिर्फ वाक्यों का भलीभांति अनुवाद करते दिख रहे हैं बल्कि वे अपने वाक्यों में एक ही क्रिया का भूत, भविष्य और वर्तमान.तीनों कालों में उपयोग भी करते नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही बच्चे संज्ञा का भी सही रूप में इस्तेमाल करते दिख रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि बच्चों को अनुवाद में कोई परेशानी नहीं हो रही है।

यह सब बड़े ही आनंद के साथ संवादपूर्ण तरीके से सीख रहे हैं। बच्चे कविता के रूप में पाठ सीख रहे हैं। कक्षा यहीं समाप्त नहीं होती। शिक्षक बच्चों से सामान्य ज्ञान का भी सवाल पूछते दिखते हैं और बच्चे उसी तरीके से सवालों का जवाब देते हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है और लोग शिक्षक के प्रयासों की प्रशंसा कर रहे हैं।

Trending news