Covid-19: Oxygen Express train 30 हजार लीटर LMO लेकर पहुंची लखनऊ, नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी
Advertisement

Covid-19: Oxygen Express train 30 हजार लीटर LMO लेकर पहुंची लखनऊ, नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

Coronavirus: खाली ट्रैंकरों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) को विशाखापट्टनम, जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो में भरा जा रहा है. ट्रेन के जरिए LMO को देशभर में भेजने की योजना बनाई गई है.

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ पहुंची | फोटो साभार- ANI

लखनऊ: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण बिगड़ते हालात की वजह से अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी की समस्या सामने आई है. इस बीच उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ऑक्सीजन पहुंच गई है. आज (शनिवार) सुबह करीब साढ़े 6 बजे ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन (Oxygen Express Train) 30 हजार लीटर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (Liquid Medical Oxygen) लेकर लखनऊ पहुंची.

नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

नॉर्थर्न रेलवे की तरफ से बयान जारी करके कहा गया कि ऑक्सीजन की कमी की समस्या को देखते हुए आने वाले दिनों के लिए ऐसी और ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है. लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग में अहम साबित होगी Virafin, जानिए कैसे करेगी काम

रेलवे की मदद से हो रही ऑक्सीजन की आपूर्ति

बता दें यूपी की योगी सरकार ने झारखंड से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लाने के लिए रेलवे से मदद मांगी थी. LMO की बढ़ती मांग को देखते हुए इसे लखनऊ, वाराणसी और फैजाबाद भेजा जा सकता है.

जान लें कि बीते बुधवार को ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन झारखंड के बोकारो के लिए रवाना हुई थी. गुरुवार रात को वहां ट्रेन के टैंकर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी गई और फिर ट्रेन को लखनऊ के लिए रवाना कर दिया गया.

रेलवे अधिकारी ने कहा कि लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लाने के लिए इस बार सिर्फ 2 चैंबर बोकारो भेजे गए थे. और LMO ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन की मदद से मंगवाई जा रही है.

 

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लगवाना है जरूरी: पहली खुराक से ही इतना कम हो जाता है संक्रमण का खतरा

बता दें कि खाली ट्रैंकरों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को विशाखापट्टनम, जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो में भरा जा रहा है. ट्रेन के जरिए LMO को देशभर में भेजने की योजना बनाई गई है.

यूपी के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि बोकारो से आई लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन से लखनऊ में आज की डिमांड आधी पूरी हो जाएगी. दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन LMO लेने के लिए चार टैंकरों को लेकर बोकारो के लिए लखनऊ से निकल चुकी है. लखनऊ में हालात जल्द सुधरेंगे.

(इनपुट- PTI)

LIVE TV

Trending news