close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मनोज वाजपेयी, कादर खान, गौतम गंभीर समेत 94 को पद्म श्री, यहां देखें पूरी लिस्ट

केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. 4 हस्तियों को पद्म विभूषण, 14 लोगों को पद्म भूषण और 94 लोगों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. 

मनोज वाजपेयी, कादर खान, गौतम गंभीर समेत 94 को पद्म श्री, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. 4 हस्तियों को पद्म विभूषण, 14 लोगों को पद्म भूषण और 94 लोगों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है. 

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची जारी की. विजेताओं में 21 महिलाएं हैं. 11 लोगों को विदेशी/एनआरआई/PIO/OCI कैटेगरी से हैं. तीन को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है जबकि 1 ट्रांसजेंडर को भी यह पुरस्कार दिया जा रहा है . चार हस्तियों - तीजन बाई, जिबूती के राष्ट्रपति इस्माइल उमर गुइले, अनिल कुमार मणिभाई नाइक, बलवंत मोरेश्वर, पुरंदरे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. 

Padma Shri to Manoj Bajpayee, Kader Khan, Gautam Gambhir

गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि सिस्को सिस्टम्स के पूर्व सीईओ जॉन चैम्बर्स, दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नेता प्रवीण गोर्धन, बरसों से एमडीएच मसालों का चेहरा रहे महाशय धरम पाल गुलाटी, मोहनलाल, सरस्वती नाड़ी शोध संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष दर्शन लाल जैन उन 14 प्रख्यात हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें पद्म भूषण सम्मान के लिए चुना गया है। 

Padma Shri to Manoj Bajpayee, Kader Khan, Gautam Gambhir

इसी के साथ पर्वतारोही बछेंद्री पाल के नाम की घोषणा भारत के तीसरे सर्वश्रेष्ठ नागरिक पुरस्कार ‘पद्म भूषण’ के लिए की गई. चौंसठ वर्ष की महान पर्वतारोही बछेंद्री पाल 1984 में एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं। 

Padma Shri to Manoj Bajpayee, Kader Khan, Gautam Gambhir

पद्म श्री के लिए शुक्रवार को गौतम गंभीर, दिवंगत अदाकार कादर खान, और फिल्म अभिनेता मनोज वाजपेयी को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. 

padam awards

इन सभी को इस मार्च/अप्रैल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पुरस्कार से सम्मानित करेंगे.

abc

बता दें भारत सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और संगीतकार भूपेन हजारिका को भारत रत्न देने का फैसला किया है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि नानाजी देशमुख एवं भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा .

(इनपुट - भाषा)