अमित शाह ने राज्यसभा में इस नाम से ली शपथ, जानें पहले दिन क्या-क्या किया?
Advertisement

अमित शाह ने राज्यसभा में इस नाम से ली शपथ, जानें पहले दिन क्या-क्या किया?

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन गुरुवार को बीजेपी के अमित शाह ने राज्यसभा में आकर अपनी संसदीय यात्रा की शुरुआत की.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बतौर सांसद पहली बार राज्यसभा पहुंचे. तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को लोग इसी नाम से जानते हैं. आमतौर से पार्टी मंच और मीडिया में भी उनका यही नाम चलन में है, लेकिन बतौर राज्यसभा सांसद अमित शाह का कुछ और नाम सामने आया. बीजेपी अध्यक्ष का नाम राज्यसभा के रिकार्ड में अमित अनिल चंद्र शाह के रूप में दर्ज है. संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन गुरुवार को बीजेपी के अमित शाह ने राज्यसभा में आकर अपनी संसदीय यात्रा की शुरुआत की. उन्हें सत्ता पक्ष की अग्रिम पंक्ति में कोने की वह सीट आवंटित की गयी है जो प्रधानमंत्री की नियत सीट के सबसे नजदीक है. 

  1. अमित शाह पहली बार सांसद के तौर पर संसद पहुंचे
  2. गुजरात से बीजेपी के राज्यसभा सांसद बने हैं अमित शाह
  3. अमित शाह को राज्यसभा में पीएम मोदी के बगल की सीट आवंटित की गई है

पीएम मोदी ने मुस्कुराकर किया स्वागत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी गुरुवार को कुछ समय के लिए सदन में आकर बैठे. उन्होंने अपनी सीट पर बैठते ही मुस्कुराते हुए शाह का अभिवादन किया. शाह ने भी हाथ जोड़कर उनका स्वागत किया. शाह इससे पहले जब सदन में आये तो सत्ता पक्ष के कई सदस्यों एवं कुछ मंत्रियों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया. कुछ सदस्यों ने मेजें थपथपाई जबकि अन्य ने मुस्कुराते हुए उनका अभिभावदन किया.

ये भी पढ़ें: संसद का शीतकालीन सत्र, दुष्यंत चौटाला निकले ट्रैक्टर पर

रामविलास पासवान के बगल में बैठे शाह
इसके बाद वह सीधे अपनी नियत सीट पर गये. उनके साथ उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान और सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत बैठे थे.

सदन में सत्ता पक्ष की अंग्रिम पंक्ति की पहली दो सीटों पर क्रमश: सदन के नेता एवं प्रधानमंत्री बैठते हैं. इसके बगल की अग्रिम पंक्ति में चार सीटें हैं जिनमें सरकार के वरिष्ठ मंत्री बैठते हैं. इन्हीं चारों सीटों में से पहली सीट पर शाह बैठे थे.

fallback
राज्यसभा में अमित शाह का पहला दिन कुछ यूं रहा. तस्वीर साभार: PTI

शाह सदन में बैठने के दौरान काफी समय तक किसी कागजात पर कुछ लिखते दिखाई दिये. वह गत 19 अगस्त को राज्यसभा के सदस्य बने थे और उच्च सदन में वह गुजरात का प्रतिनिधित्व करेंगे.
इनपुट: भाषा

Trending news