Rajasthan: 100 से ज्यादा कैदी चला रहे हैं जेल में बने पेट्रोल पंप, रोजाना मिलती है इतनी सैलरी
Advertisement
trendingNow1866787

Rajasthan: 100 से ज्यादा कैदी चला रहे हैं जेल में बने पेट्रोल पंप, रोजाना मिलती है इतनी सैलरी

Petrol pumps being run by Jail Inmates: राजस्थान के जेलों में बंद कैदियों (Jail Prisoners) को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए पेट्रोल पंप पर काम करने की ट्रेनिंग दी जा रही है और उन्हें रोजाना के हिसाब से सैलरी भी दी जाती है.

जेल में बंद कैदी पेट्रोल पंप चला रहा हैं. (फोटो सोर्स- एएनआई)

जयपुर: देशभर की जेलों में बंद कैदियों (Jail Prisoners) के जीवनस्तर में सुधार लाने और उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए लगातार कई तरह के अभियान चलाए जाते हैं. ऐसा ही काम राजस्थान के जेलों में किया जा रहा है और कैदियों को पेट्रोल पंप पर काम करने की ट्रेनिंग दी जा रही है. राजस्थान के 6 जेलों में पेट्रोल पंप खोले गए हैं, जिनको जेल में बंद कैदी चला (Petrol Pumps run by Jail Inmates) रहे हैं और उन्हें रोजाना के हिसाब से सैलरी भी दी जाती है.

  1. राजस्थान के 6 जेलों में पेट्रोल पंप खोले गए हैं
  2. पेट्रोल पंपों को जेल में बंद कैदी चला रहे हैं 
  3. कैदियों को रोजाना 249 रुपये सैलरी दी जाती है

100 से ज्यादा कैदी चला रहे हैं पेट्रोल पंप

राजस्थान के जेल महानिदेशक राजीव दासोत (Rajeev Dasot) ने बताया, 'पूरे राज्य के छह स्थानों पर जेल परिसर में बने पेट्रोल पंपों पर 100 से ज्यादा कैदी काम कर रहे हैं. इस पहल का मकसद कौशल विकास को बढ़ावा देना और जेल विभाग को आत्मनिर्भर बनाना है. इससे जेल में सजा काट रहे कैदियों को भी आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी, जिससे सजा काटने के बाद उन्हें काम मिलने में आसानी होगी.'

जेल के बुनियादी ढांचे का होगा विकास

जेल महानिदेशक राजीव दासोत ने आगे कहा, 'इस पहल से कैदियों को पैसा कमाने में मदद मिल रही है. इसके अलावा पेट्रोल पंप के जरिए जमा हुए फंड का इस्तेमाल जेल के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के चांद नवाब का नया वीडियो हुआ वायरल, इस बार राष्ट्रपति से पूछा सवाल

लाइव टीवी

कैदियों को रोजाना मिलते हैं 249 रुपये

राजीव दासोत ने बताया, 'पेट्रोल पंपों पर काम करने वाले कैदियों को ट्रेनिंग दी जाती है और उन्हें 249 रुपये/दिन के हिसाब से वेतन मिलता है, जो सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है. जयपुर पंप पर पिछले महीने 1 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की गई है, अब इसका लक्ष्य 3 करोड़ रुपये प्रति माह रखा गया है.' उन्होंने बताया, 'अगले चरण में राज्य में 12 जगहों पर पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी है.'

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news