Advertisement
photoDetails1hindi

Fire: गर्मियों में इन वजहों से अचानक लग जाती है आग, समझें कारण और बचाव के तरीके

How to Avoid Fire: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इन दिनों देशभर में आग की घटनाओं में भी तेजी आ जाती है. ऐसे में आपको जानने की जरूरत है कि आग लगने की बड़ी वजहें क्या हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है. 

चिमनी की वजह से लगती है आग

1/5
चिमनी की वजह से लगती है आग

घर में किचन के धुएं को फैलने से रोकने के लिए लोग चिमनी लगवाते है. इस चिमनी को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी होता है. ऐसा न होने पर चिमनी में चिकनाई जमा होती जाती है, जो आग लगने की बड़ी वजह बन जाती है. 

शॉर्ट सर्किट की वजह से लग जाती है आग

2/5
शॉर्ट सर्किट की वजह से लग जाती है आग

गर्मी के मौसम में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की घटनाएं बड़े पैमाने पर होती हैं. इसकी वजह ये होती है कि हम अपने घर में लगे स्विच बोर्ड की ढंग से जांच नहीं कर पाते, जिससे उनमें लगे तार ढीले रह जाते हैं और हीट होने पर उनमें चिंगारी निकलने लगती है. 

 

तेज हवा में खुले में न लगाएं आग

3/5
तेज हवा में खुले में न लगाएं आग

गर्मी के मौसम में केवल घर या फैक्ट्रियों में ही आग नहीं लगती बल्कि खुले में भी आग लगने के बहुत सारे मामले सामने आते हैं. ऐसे में अगर हवा तेज चल रही हो तो खुले में कूड़ा या सूखी चीजें न जलाएं. ऐसा करने पर हवा के तेज बहाव की वजह से आग फैल सकती है. 

जरूरत के हिसाब से बढ़वा लें मीटर की क्षमता

4/5
जरूरत के हिसाब से बढ़वा लें मीटर की क्षमता

आप अपने घर या फैक्ट्री की जरूरत के अनुसार मीटर की क्षमता बढ़वा लें. ऐसा न करने पर वह मीटर ओवरहीट होकर ब्लास्ट कर सकता है, जिससे घर-फैक्ट्री में आग लग सकती है. 

घर-फैक्ट्री में जरूर रखें फायर सिलेंडर

5/5
घर-फैक्ट्री में जरूर रखें फायर सिलेंडर

शार्ट सर्किट से लगने वाली आग को पानी डालकर नहीं बुझाया जा सकता. उसके लिए फोम टेंडर वाला स्पेशल फायर सिलेंडर रखना पड़ता है. आप अपने घर या फैक्ट्री में किसी अनहोनी से बचने के लिए इस तरह का छोटा सिलेंडर रख सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़