Advertisement
trendingPhotos791088
photoDetails1hindi

Voter ID कार्ड रंगीन करवाना है बेहद आसान, जानिए ऑप्‍शन और डिटेल

EC की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर विजिट कीजिए. ये ऑप्शन फॉलो कीजिए और पाइए अपना रंगीन और सुंदर Voter ID कार्ड

यहां करें आवेदन

1/6
यहां करें आवेदन

चुनाव आयोग की इस साइट पर Voter ID बनवाने के कई ऑप्शन हैं. जैसे यहां से आप नए Voter ID के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अगर आपके वोटर कार्ड में कुछ गलती है तो उसमें भी सुधार करवा सकते हैं. अपनी एप्‍लीकेशन की स्थिति देख सकते हैं. 

इस तरह भरें फॉर्म 6

2/6
इस तरह भरें फॉर्म 6

नया कार्ड बनवाना है तो फॉर्म 6 (Form 6) भरना होगा. यहां से कोई भी देशभर में किसी भी राज्‍य से Voter ID के लिए अप्‍लाई कर सकता है. आयु प्रमाण पत्र और पते के प्रमाण को अपलोड करने के बाद फोटो वही अपलोड करनी है जिसमें बैकग्राउंड सफेद हो. इस तरह सभी जानकारी और फोटो-प्रमाण पत्र भरने, अपलोड करने के बाद Send ऑप्शन क्लिक दें. 

 

उम्र और सही पता भरें

3/6
उम्र और सही पता भरें

Age proof के लिए आप जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate), हाईस्कूल की मार्कशीट, पासपोर्ट, PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (DL) या आधार कार्ड की कॉपी को अपलोड कर सकते हैं. वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, बैंक की पासबुक, पोस्टऑफिस पास बुक, राशन कार्ड, रेंट एग्रीमेंट, बिजली बिल, पानी बिल, गैस कनैक्शन कॉपी, टेलीफोन बिल या फिर भारतीय डाक द्वारा घर पर भेजी गई डाक की कॉपी को अपलोड किया जा सकता है.

घर पर आएगा Voter ID Car

4/6
घर पर आएगा Voter ID Car

जानकारी देने के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आपके क्षेत्र का बीएलओ (Booth level officer) आपके घर आएगा और आपने जो जानकारी दी है और जिन दस्तावेजों को अपलोड किया है, उनकी जांच करेगा. फिर BLO अपनी रिपोर्ट लगा देगा और सिर्फ एक महीने के भीतर आपका नया रंगीन प्लास्टिक Voter ID कार्ड आपके घर आ जाएगा.

5/6

यानी इस तरह घर पर ही अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से आप अपना नया और रंगीन वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

ध्यान दें!

6/6
ध्यान दें!

सबसे आखिर में एक और जरूरी बात, अगर आपके पास दो अलग अलग पतों के वोटर आईडी कार्ड हैं तो फौरन उसमें से पुराना वाला सरेंडर कर दें. चुनाव आयोग आपको अपना जनप्रतिनिधनि चुनने के लिए घर बैठे सहूलियत दे रहा है. इसलिए आप भी वोटर आईडी कार्ड बनवाने या अन्य बदलाव के लिए सही जानकारी और दस्तावेज अपलोड करें. इस तरह भी आप देशहित में योगदान कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़