X

'COCAINE' के नशे की तरह दिमाग पर असर डालती है Credit Card से शॉपिंग की लत!

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) खर्च करने को आसान बनाता है. रोजाना लाखों की संख्या में लोग क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं. लेकिन अमेरिका (America) में क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग (Credit Card Purchases) को लेकर हुई एक स्टडी ने सभी को सोच में डाल दिया है. इसमें सामने आया है कि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी कोकीन के नशे की तरह है, जो लोगों के दिमाग में केमिकल रिएक्शन करती है और उन्हें शॉपिंग की लत लग जाती है.

कैश या क्रेडिट कार्ड? आप क्या करते हैं यूज

1/5
कैश या क्रेडिट कार्ड? आप क्या करते हैं यूज

स्‍टडी के मुताबिक कई बार देखा गया है कि कैश का इस्तेमाल करने वाले लोग पैसे को संभाल कर खर्च करते हैं, जबकि प्लास्टिक मनी का यूज करने वाले शख्स ज्यादा नहीं सोचते और जमकर खरीदारी कर लेते हैं.

खर्च की परवाह नहीं करते क्रेडिट कार्ड यूजर्स

2/5
खर्च की परवाह नहीं करते क्रेडिट कार्ड यूजर्स

डेली मेल की एक खबर के मुताबिक, इस रिसर्च को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) ने किया है. इस दौरान रिसर्चर ने पाया कि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना 'गैस पर कदम' रखने के बराबर है क्‍योंकि कई बार लोग खर्च की परवाह किए बिना शॉपिंग के लिए उतावले हो जाते हैं.

विभिन्न इच्छाओं को उजागर करता है क्रेडिट कार्ड

3/5
विभिन्न इच्छाओं को उजागर करता है क्रेडिट कार्ड

हालांकि अलग-अलग कार्ड विभिन्न इच्छाओं को उजागर कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, पेट्रोल-डीजल खरीदने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कार्ड की तुलना में रेस्तरां में इस्तेमाल किए जाने वाले कार्ड अधिक खर्च कराते हैं.

छूट देख एक्टिव हो जाता है Reward Network

4/5
छूट देख एक्टिव हो जाता है Reward Network

रिसर्चर प्रोफेसर द्राजेन प्रीलेक ने कहा, 'इंसानों के दिमाग में एक Reward Network होता है, जो शॉपिंग के दौरान किसी प्रोडक्ट पर भारी छूट देखकर एक्टिव हो जाता है'. जिसके बाद इंसान बिना ज्यादा सोचे क्रेडिट कार्ड को अपने हाथ में लेकर उसे खरीद लेता है.

लत बनती जा रही क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग

5/5
लत बनती जा रही क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग

इस रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने ऐसे लोगों के दिमाग को भी स्टडी किया जो रोजमर्रा के समान खरीदने के लिए कैश या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. इस दौरान सामने आया कि लोग कैश के बजाय कार्ड से ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं. पहले जरूरत, फिर शौक के बाद क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग अब लोगों की लत बनती जा रही है. 

photo-gallery