China-Pakistan कांपेंगे थर-थर! F-21 फाइटर जेट को लेकर US से भारत को ऑफर

Fighter Jet F-21: अमेरिका (US) की हथियार निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) को नए फाइटर जेट F-21 को सौंपने की तैयारी की शुरुआत कर दी है. बता दें कि गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो में लॉकहीड मार्टिन के फाइटर जेट F-21 की झलक दिखेगी. डिफेंस एक्सपो में फाइटर जेट के अलावा भी कंपनी के कई रक्षा उत्पाद दिखेंगे. फाइटर जेट F-21 भारत में बनाया जाएगा. फाइटर जेट F-21 तकनीकी तौर पर एक एडवांस विमान होगा. आइए फाइटर जेट F-21 की खासियत के बारे में जानते हैं.

1/5

बता दें कि लॉकहीड मार्टिन और टाटा मिलकर भारत में फाइटर जेट F-21 को तैयार करेंगे. इसमें इंडियन एयरफोर्स की जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा. लॉकहीड मार्टिन और टाटा, हैदराबाद में एयरोस्‍ट्रक्‍चर्स लिमिटेड (TLMAL) फैसिलिटी में फाइटर जेट F-21 का निर्माण करेंगे. भारत सरकार का ये प्रयास मेक इन इंडिया के प्रयासों को आगे बढ़ाएगा.

2/5

जान लें कि फाइटर जेट F-21 की पहली झलक लॉकहीड मार्टिन ने साल 2019 में दिखाई थी. लॉकहीड मार्टिन ने कहा था कि इंडियन एयरफोर्स की खास जरूरतों के मुताबिक, फाइटर जेट F-21 का निर्माण किया जाएगा. फाइटर जेट F-21 में 12 हजार घंटे तक उड़ान भरने की क्षमता है.

3/5

जानकारी के मुताबिक, फाइटर जेट F-21 के रिपेयर, ओवरहॉलिंग और मेनटेनेंस का काम भारत में होगा. इंडियन एयरफोर्स के हिसाब से तैयार हुआ फाइटर जेट F-21 बेस्ट साबित हो सकता है. फाइटर जेट F-21 को एफ-16 का अपग्रेडेड वर्जन बताया जा रहा है. पाकिस्तान के पास एफ-16 है.

4/5

गौरतलब है कि अमेरिकी रक्षा उत्पाद निर्माण कंपनी लॉकहीड मार्टिन रक्षा, सुरक्षा उपकरणों और एयरोस्पेस की बड़ी कंपनियों में शुमार है. 114 फाइटर जेट F-21 की डील की कीमत लगभग 10,674 करोड़ रुपये हो सकती है. फाइटर जेट F-21 में मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है.

5/5

बता दें कि फाइटर जेट F-21, एईएए रडार के साथ-साथ अत्याधुनिक हथियारों से लैस है. इसमें कोन्फोर्मल फ्यूल टैंक्‍स, हाई स्‍पीड डाटा बस और ज्‍वॉइन्‍ट हेलमेट माउंटेड क्‍यू‍इंग सिस्‍टम II जैसी टेक्‍नोलॉजी भी है. फाइटर जेट F-21 में इन-फ्लाइट रि-फ्यूलिंग सिस्‍टम भी दिया गया है.

photo-gallery