Gayatri Devi, India की सबसे खूबसूरत महारानी; Tihar Jail में 5 महीने तक थीं बंद

जयपुर की महारानी गायत्री देवी (Maharani Gayatri Devi) की पुण्यतिथि आज है. दिल्ली की तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में रहने वाली वो भारत की सबसे खूबसूरत महारानी थीं. वो तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आलोचक थीं. महारानी गायत्री देवी को इमरजेंसी (Emergency) के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया था. महारानी कांग्रेस (Congress) के खिलाफ स्वतंत्र पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ती थीं. खबर में महारानी गायत्री देवी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जानिए.

महारानी दुनिया की टॉप 10 सुंदर महिलाओं में थीं शामिल

1/5
महारानी दुनिया की टॉप 10 सुंदर महिलाओं में थीं शामिल

कहा जाता है कि महारानी गायत्री देवी (Maharani Gayatri Devi) एक असाधारण महिला थीं. सुंदर होने के साथ वो बहुत बुद्धिमान भी थीं. महारानी गायत्री देवी का नाम Vogue मैगजीन की सबसे ज्यादा सुंदर 10 महिलाओं की लिस्ट में शामिल था.

गिनीज बुक में दर्ज है महारानी गायत्री देवी का नाम

2/5
गिनीज बुक में दर्ज है महारानी गायत्री देवी का नाम

महारानी गायत्री देवी (Maharani Gayatri Devi) 1962 से 1975 तक लगातार सांसद रहीं. 1962 में वो पहली बार स्वतंत्र पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ीं और कांग्रेस की प्रत्याशी शारदी देवी को बहुत बड़े अंतर से हरा दिया. उन्हें 250,272 में से 192,909 वोट मिले. जबकि कांग्रेस की उम्मीदवार को केवल 35,217 वोट ही मिले. चुनाव में इतने बड़े अंतर से जीतने के बाद उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया था.

कूच बिहार की राजकुमारी थीं महारानी गायत्री देवी

3/5
कूच बिहार की राजकुमारी थीं महारानी गायत्री देवी

बता दें कि महारानी गायत्री देवी (Maharani Gayatri Devi) का जन्म 23 मई, 1919 को यूनाइटेड किंगडम के लंदन में हुआ था. उनके पिता का नाम जितेंद्र नारायण और उनकी माता का नाम इंदिरा देवी था. महारानी गायत्री देवी के पिता बंगाल के कूच बिहार के राजा थे. महारानी गायत्री देवी की शादी जयपुर के राजा महाराजा सवाई मान सिंह II से 9 मई, 1940 को हुई थी.

महारानी को इमरजेंसी में किया गया था गिरफ्तार

4/5
महारानी को इमरजेंसी में किया गया था गिरफ्तार

जान लें कि महारानी गायत्री देवी (Maharani Gayatri Devi) करीब 5 महीने तक दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैद थीं. इमरजेंसी के दौरान, 1975 में उन्हें अघोषित संपत्ति के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. जेल से छूटने के करीब 1 साल बाद उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया था.

महारानी गायत्री देवी की पुण्यतिथि आज

5/5
महारानी गायत्री देवी की पुण्यतिथि आज

महारानी गायत्री देवी (Maharani Gayatri Devi) का निधन 90 साल की उम्र में 29 जुलाई, 2009 को निधन हो गया था.

photo-gallery