Advertisement
trendingPhotos2062522
photoDetails1hindi

Ayodhya Ram Mandir : काशी के शिल्पकार ने सोने, चांदी और हीरे से बनाई श्रीराम मंदिर की अनुकृति, देखें तस्वीरें

  108 दिनों की कारीगरी से गुलाबी मीनाकारी के नेशनल अवॉर्डी हस्तशिल्पी ने बनाई राम मंदिर की अनुकृति. शिल्पकार का दावा गुलाबी मीनाकारी से पहली बार बनाई गई है.  

1/5

वाराणसी के गाय घाट निवासी नेशनल अवॉर्डी शिल्पकार कुंज बिहारी का दावा है, कि पहली बार गुलाबी मीनाकारी से श्रीराम मंदिर की अनुकृति बनाई गई है. इसको बनाने में 108 दिन का समय लगा है.

2/5

गुलाबी मीनाकारी में सोने और चांदी का प्रयोग किया जाता है. राम मंदिर की अनुकृति लगभग 2.5 किलो की है जो 12 इंच ऊंची, 8 इंच चौड़ी और 12 इंच लम्बी है. 

 

3/5

 इसमें सोना, करीब डेढ़ किलो चांदी और अनकट डायमंड शिखर पर लगाया गया है. प्रभु राम के मंदिर की अनुकृति 108 पार्ट्स से निर्मित किया गया है. मंदिर की रेप्लिका में रामलला की सोने की मूर्ति भी है.

4/5

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी के शिल्पियों के हुनर का बेजोड़ नमूना गुलाबी मीनाकारी के उत्पाद उपहार में देते रहते हैं.

5/5

शिल्पकार ने बताया कि मोदी व योगी के प्रयासों से आज गुलाबी मीनाकारी को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल गई है.  इसलिए इस नायब हुनर को मोदी और योगी के माध्यम से श्री राम मंदिर को समर्पित करना चाहते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़