X

पूर्वांचल को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, भगवान बुद्ध की धरती से देंगे ये संदेश

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को यूपी के कुशीनगर जिले के दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी वहां पहुंचकर कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन करेंगे. आपको बता दें कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Operational) होगा. यूपी में इसके अलावा 2 और इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या और जेवर पर काम चल रहा है.

बौद्ध धर्म का प्रमुख तीर्थ स्थल है कुशीनगर

1/5
बौद्ध धर्म का प्रमुख तीर्थ स्थल है कुशीनगर

20 अक्टूबर की सुबह 11 बजे जब पीएम मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे तो इस मौके पर कई देशों के राजदूत और श्रीलंका का एक विशेष प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा. दरअसल कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है, इसलिए बौद्ध धर्म के लोगों के लिए यह सबसे प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है. बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग कुशीनगर जरूर जाते हैं. कुशीनगर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट उन लोगों के लिए खास सौगात है जो देश-दुनिया से भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पहुंचना चाहते हैं.

 

बौद्ध धर्म और गल्फ देशों से सीधे आएंगी फ्लाइट्स

2/5
बौद्ध धर्म और गल्फ देशों से सीधे आएंगी फ्लाइट्स

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विशेष थीम पर बनाया गया है. एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग को 2 हिस्सों में बांटा गया है. एक तरफ प्रस्थान तो दूसरी ओर आगमन का गेट बना है. इस एयरपोर्ट पर एक साथ 300 यात्री प्रस्थान और आगमन कर सकते हैं. बौद्ध और गल्फ देश से सीधी फ्लाइट कुशीनगर से जुड़ेंगी. खास बात ये है कि कुशीनगर में पहली इंटरनेशनल फ्लाइट श्रीलंका से आएगी.

भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर वक्त बिताएंगे पीएम मोदी

3/5
भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर वक्त बिताएंगे पीएम मोदी

एयरपोर्ट पर भगवान बुद्ध की 2 तरह की मूर्तियां भी लगाई गई हैं. इसके अलावा भगवान बुद्ध की कुछ पेंटिंग्स भी एयरपोर्ट पर लगाई गई हैं. 20 अक्टूबर को पीएम मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली जाएंगे और कुछ वक्त बिताएंगे, जहां पर वे 3 दिवसीय बौद्ध सम्मेलन की शुरुआत भी करेंगे. इस मौके पर कई देशों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे.

यूपी में चुनावों को लेकर सचेत है BJP

4/5
यूपी में चुनावों को लेकर सचेत है BJP

यूपी में 2022 की शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव भी हैं. ऐसे में बीजेपी यूपी में बिल्कुल रिस्क नहीं लेना चाहती है. चुनाव से पहले यूपी में कई बड़ी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया जा रहा है. यूपी में पीएम मोदी बीजेपी के लिए सबसे बड़े ट्रंप कार्ड हैं. इसीलिए 15 जुलाई से 20 अक्टूबर तक पीएम मोदी का ये चौथा यूपी दौरा होगा. हालांकि कल्याण सिंह के निधन पर भी पीएम मोदी बिना किसी प्रोटोकॉल के लखनऊ पहुंचे थे.

कुशीनगर के जरिए पूरे पूर्वांचल में संदेश देना चाहती है BJP

5/5
कुशीनगर के जरिए पूरे पूर्वांचल में संदेश देना चाहती है BJP

इन सब के अलावा पीएम मोदी कुशीनगर में एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे. कुशीनगर पूर्वांचल का एक बड़ा ज़िला है, जहां से राजनीतिक समीकरण बनते-बिगड़ते हैं. गोरखपुर से सटे होने के कारण कुशीनगर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी पूरी निगाहें रहती हैं. ऐसे में पीएम मोदी जब कुशीनगर में रैली को संबोधित करेंगे तो बीजेपी की कोशिश होगी कि इसका संदेश पूरे पूर्वांचल में जाए. इस मौके पर पीएम मोदी कुशीनगर मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास समेत कई बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पूर्वी यूपी में बीजेपी और सपा के बीच सीधी टक्कर है. अब देखना यह होगा कि पूर्वी यूपी की 156 सीटों पर किसका परचम लहराएगा.

 

photo-gallery