Mann Ki Baat: PM मोदी के मन की बात, बोले- विकसित भारत की नींव मजबूत हो रही
Advertisement
trendingNow12399038

Mann Ki Baat: PM मोदी के मन की बात, बोले- विकसित भारत की नींव मजबूत हो रही

PM Modi Mann ki Baat LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश के लोगों को संबोधित करते हैं. अब तक इस कार्यक्रम के 113 एपिसोड प्रसारित हो चुके हैं.

Mann Ki Baat: PM मोदी के मन की बात, बोले- विकसित भारत की नींव मजबूत हो रही

PM Modi Mann ki Baat 13th Episode LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (25 अगस्त) को 113वीं बार मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने का कि आज एक बार फिर बात होगी- देश की उपलब्धियों की, देश के लोगों के सामूहिक प्रयासों की. 21वीं सदी के भारत में, कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है. 23 अगस्त को राष्ट्र ने चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाते हुए पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया. पिछले साल इसी दिन चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी भाग शिव-शक्ति बिंदु पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी.

मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, सभी क्षेत्रों से अनगिनत लोग आगे आए, भले ही उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी. उन्होंने खुद को पूरी तरह से भारत की आजादी के लिए समर्पित कर दिया. आज, विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए, हमें उसी भावना को एक बार फिर से जगाने की जरूरत है.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में कहा कि उनकी ओर से स्वतंत्रता दिवस पर बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले एक लाख युवाओं के राजनीति में शामिल होने के आह्वान पर व्यापक प्रतिक्रिया मिली है. उन्होंने युवाओं से विकसित भारत तथा मजबूत लोकतंत्र के लिए सार्वजनिक जीवन में आने का आग्रह किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी समाज के हर क्षेत्र से ऐसे अनेक लोग सामने आए थे जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी.

पीएम मोदी ने कहा, 'इन लोगों ने खुद को भारत की आजादी के लिए झोंक दिया था. आज हमें विकसित भारत का लक्ष्य पाने के लिए एक बार फिर उसी भावना की जरूरत है.' उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में युवा राजनीति में आने को तैयार बैठे हैं और बस उन्हें सही मौके तथा सही मार्गदर्शन की तलाश है. मोदी ने कहा कि उनके इस आह्वान पर युवाओं ने उन्हें पत्र लिखे हैं और सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि परिवारवाद की राजनीति नयी प्रतिभा को दबा देती है.

कार्यक्रम के दौरान, मोदी ने विभिन्न अंतरिक्ष स्टार्ट-अप का नेतृत्व करने वाले कई युवा उद्यमियों से बात की और युवा उद्यमियों ने अपने काम पर प्रकाश डाला. उन्होंने देश में बढ़ते जीवंत अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र की सराहना की. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के युवाओं को अंतरिक्ष क्षेत्र में विभिन्न सुधारों से काफी फायदा मिला है. उन्होंने कहा कि भारत ने चंद्रमा पर अपने अंतरिक्ष यान की सफल लैंडिंग की पहली वर्षगांठ के अवसर पर 23 अगस्त को पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया. मोदी ने पर्यावरण में सुधार लाने में विभिन्न संगठनों और लोगों के काम पर प्रकाश डालते हुए इस क्षेत्र में सामूहिक प्रयास पर जोर दिया

3 अक्तूबर 2014 को प्रसारित हुआ था पहला एपिसोड

पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई थी और पीएम मोदी ने देशवासियों के सामने अपनी बात रखी थी. इसके बाद हर महीने के आखिरी रविवार को पीएम मोदी मन की बात करते हैं. मन की बात को 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है. इनमें फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली शामिल हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news