PM मोदी ने UAE का दौरा किया रद्द, ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के चलते लिया गया फैसला
Advertisement

PM मोदी ने UAE का दौरा किया रद्द, ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के चलते लिया गया फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई दौरा रद्द हो गया है. साल के शुरुआत में वे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर जाने वाले थे.

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi UAE Visit) का यूएई दौरा रद्द हो गया है. साल के शुरुआत में वे संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा पर जाने वाले थे. कोरोना (Covid-19) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के चलते यह फैसला लिया गया है. 

  1. पीएम मोदी का यूएई दौरा रद्द
  2. ओमिक्रॉन के चलते फैसला
  3. दौरे की तारीख नहीं थी तय

पीएम के दौरे की तारीख अभी नहीं आई थी सामने

बता दें कि यह पीएम मोदी का साल 2022 का पहला विदेश दौरा होता. इस बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि दोनों पक्ष साल के पहले सप्ताह में छह जनवरी के आसपास यात्रा कार्यक्रम निर्धारित करने पर विचार कर रहे थे. पीएम के इस दौरे की तारीख अभी सामने नहीं आई थी.

ये भी पढ़ेंः 'SP ने रची थी मुस्लिम इलाके में PM Modi की रैली के दौरान दंगा कराने की साजिश'

 

पीएम मोदी के दौरे के बाद दोनों देशों में बढ़ी करीबी

याद दिला दें कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात हाल ही में चार देशों के एक नये समूह में शामिल हुए हैं. यह समूह व्यापार और निवेश से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की मंशा से गठित किया गया है. इस समूह में अमेरिका और इजराइल भी शामिल हैं. 2015 में पीएम मोदी ने यूएई का दौरा किया था. पीएम मोदी की इस यात्रा के बाद से दोनों देशों के संबंधों में मजबूती बढ़ी है.

ये भी पढ़ेंः सीएम उद्धव ठाकरे के पत्र से नाराज हुए राज्यपाल, बोले- धमकी भरी भाषा में लिखी चिट्ठी

यूएई ने पीएम मोदी को किया था सम्मानित

2015 में पीएम मोदी के दौरे के बाद अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान ने 2016 में भारत का दौरा किया था. वह जनवरी 2017 में गणतंत्र दिवस समारोहों में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए दोबारा भारत आए थे. पीएम मोदी दुबई में आयोजित छठी ‘वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट’ में भाग लेने के लिए फरवरी 2018 में एक बार फिर यूएई गए थे. पीएम मोदी ने अगस्त 2019 में भी यूएई की यात्रा की थी. 2019 में पीएम मोदी को यूएई में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ जायेद’ से सम्मानित किया गया था.

LIVE TV

Trending news