Chancellor Olaf Scholz के साथ PM मोदी की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow11586367

Chancellor Olaf Scholz के साथ PM मोदी की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Scholz India Visit: इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर शोल्ज के बीच 16 नवंबर को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर इंडोनेशिया के बाली में द्विपक्षीय वार्ता हुई थी. रविवार की सुबह चांसलर शोल्ज बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे.

Chancellor Olaf Scholz के साथ PM मोदी की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

German Chancellor Olaf Scholz India visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज (Olaf Scholz) ने शनिवार को कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की जिसमें क्लीन एनर्जी, कारोबार और न्यू टेक्नालजी समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया. जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज दो दिवसीय यात्रा पर भारत में हैं. एंजेला मर्केल के 16 साल के ऐतिहासिक कार्यकाल के बाद दिसंबर, 2021 में जर्मनी का चांसलर बनने के बाद शोल्ज की यह पहली भारत यात्रा है.

पीएम मोदी ने किया स्वागत

भारत पहुंचने पर जर्मनी के चांसलर शोल्ज ने राष्ट्रपति भवन में सलामी गारद का निरीक्षण किया. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने ट्वीट में कहा कि चांसलर शोल्ज की यात्रा बहु आयामी भारत-जर्मन सामरिक गठजोड़ को और गहरा बनाने का अवसर प्रदान करेगी.

बागची ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज का हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के लिए स्वागत किया. इसमें द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने, हरित एवं टिकाऊ विकास गठजोड़ और आर्थिक गठजोड़ को प्रगाढ़ बनाने तथा रक्षा क्षेत्र में करीबी संबंध बनाने पर जोर दिया गया है.’

जर्मन चांसलर का प्रोग्राम

गौरतलब है कि इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर शोल्ज के बीच 16 नवंबर को G-20 शिखर सम्मेलन से इतर इंडोनेशिया के बाली में द्विपक्षीय वार्ता हुई थी. रविवार की सुबह चांसलर शोल्ज बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे. विदेश मंत्रालय ने जर्मनी के चांसलर की यात्रा की घोषणा करते हुए सोमवार को कहा था कि शोल्ज के साथ वरिष्ठ अधिकारी और उच्चाधिकार प्राप्त उद्यमी शिष्टमंडल भी होगा.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी पीटीआई भाषा के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news