Padma Awards Nomination: पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया किन्‍हें कर सकते हैं Nominate, साथ में की ये अपील
Advertisement
trendingNow1939826

Padma Awards Nomination: पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया किन्‍हें कर सकते हैं Nominate, साथ में की ये अपील

PM Narendra Modi invites people to nominate for Padma Awards: इस साल 2021 के गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर दिए गए पद्म पुरस्कारों विजेताओं की बात करें तो 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्मश्री पुरस्कार देने का ऐलान किया गया था. 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को लोगों से अपील की है कि देशवासी अपनी पसंद के उन सभी लोगों को पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) के लिए नामित करें, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. पीएम ने अपने एक ट्वीट (PM Tweets) में लिखा कि भारत में जमीनी स्तर पर असाधारण काम करने वाले कई लोग हैं लेकिन, उनके बारे में बहुत से लोग जानते तक नहीं हैं. ये लोग शांत रहकर देश सेवा में योगदान करते हैं.

  1. पद्म पुरस्‍कारों को लेकर PM नरेंद्र मोदी की अपील
  2. 'जमीन पर असाधारण काम करने वाले बहुत से लोग'
  3. PM ने शेयर क‍िया लिंक, लोगों से कहा- आप बताइए

15 सितंबर तक नॉमिनेशन

उन्होंने पुरस्कार के लिए वेबसाइट का लिंक साझा करते हुए ट्वीट किया, 'भारत में कई प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. अकसर, हमें उनके बारे में ज्यादा देखने या सुनने को नहीं मिलता है. क्या आप ऐसे प्रेरक लोगों को जानते हैं? आप उन्हें पद्म पुरस्कार के लिए नामित कर सकते हैं. नामांकन 15 सितंबर तक खुले हैं.'

गुमनाम नायकों को मिला सर्वोच्च सम्मान

पद्म पुरस्कार-पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान हैं. आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में, मोदी सरकार ने सैकड़ों गुमनाम नायकों को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धि और समाज में उनके योगदान के लिए पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया है. 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर की जाती है. 

इस साल इन हस्तियों को मिला सम्मान

बताते चलें कि साल 2021 के लिए पद्म विभूषण पाने वालों में जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे और सिंगर एस पी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत) का भी नाम शामिल था. वहीं तरुण गोगोई और राम विलास पासवान (मरणोपरांत), सुमित्र महाजन को पद्म भूषण से नवाजा गया. इसी तरह 102 बड़ी हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन या सिफारिशें ऑनलाइन ही की जाएंगी. सरकार ने सेल्फ नॉमिनेशन का भी प्रावधान किया है.

 

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news