PM मोदी ने की ओडिशा के पटायत साहू की तारीफ, जानिए क्यों हुआ 'मन की बात' कार्यक्रम में जिक्र
Advertisement

PM मोदी ने की ओडिशा के पटायत साहू की तारीफ, जानिए क्यों हुआ 'मन की बात' कार्यक्रम में जिक्र

PM Narendra Modi Praised Odisha's Patayat Sahu for Creating Medicinal Plant Garden: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 81वें संबोधन में ओडिशा (Odisha) के पटायत साहू का जिक्र किया. ऐसा क्यों हुआ यहां जानिए.

ओडिशा के पटायत साहू का बागीचा पूरे देश में मशहूर हो गया है...

भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ओडिशा (Odisha) के कालाहांडी जिले के पटायत साहू (Patayat Sahu) की औषधीय पौधों का बगीचा (Medicinal Plant Garden) बनाने के लिए उनकी प्रशंसा की है. 

  1. ओडिशा में अनोखा बागीचा
  2. पीएम मोदी ने की बड़ी तारीफ
  3. 'मन की बात' कार्यक्रम में हुआ जिक्र

'मन की बात' कार्यक्रम के 81वें एपिसोड को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, 'ओडिशा के कालाहांडी के नांदोल में रहने वाले पटायत साहू जी वर्षों से इस क्षेत्र में अनूठा काम कर रहे हैं. उन्होंने ढेड़ एकड़ की भूमि में औषधीय पौधे लगाए हैं. पीएम मोदी ने कहा, साहू ने इन औषधीय पौधों का लेखा-जोखा भी प्रकाशित किया है.

'कोरोना ने बहुत कुछ सिखाया'

पीएम ने अपने संबोधन में ये भी कहा, 'आज हमारे जीवन की स्थिति ऐसी है कि हमारे कानों में दिन में कई बार कोरोना शब्द गूंजता है. सौ साल में सबसे बड़ी वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) ने हर देशवासी को बहुत कुछ सिखाया है. आज स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति जिज्ञासा और जागरूकता में वृद्धि हुई है. परंपरागत रूप से प्राकृतिक उत्पाद सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं जो हमारे देश में बहुतायत में उपलब्ध हैं.'

ये भी पढ़ें- 'मन की बात' में बोले PM मोदी, 'वोकल फॉर लोकल को देना है बढ़ावा'

एक बगीचे में 3000 से ज्यादा मेडिसिन प्लांट्स

65 साल के पटायत साहू ने अपने घर के पीछे बनाए इस बागीचे की 1.5 एकड़ जमीन में 3,000 से ज्यादा औषधीय पौधे लगाए हैं. उन्होंने रसायनों और उर्वरकों का उपयोग किए बिना बगीचे को विकसित किया है.

LIVE TV

Trending news