Mann Ki Baat 30 May: पीएम के मन की बात में देश की चुनौतियों पर चर्चा, फ्रंटलाइन योद्धाओं से सीधा संवाद
Advertisement

Mann Ki Baat 30 May: पीएम के मन की बात में देश की चुनौतियों पर चर्चा, फ्रंटलाइन योद्धाओं से सीधा संवाद

Mann Ki Baat Today: देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मन की बात के 77वें संबोधन के दौरान देश में कोरोना के फ्रंट लाइन वर्करों की तारीफ करते हुए ऑक्सीजन टैंकर के चालक, ऑक्सीजन एक्सप्रेस की महिला रेल ड्राइवर और एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन और लैब टेक्नीशियन से भी चर्चा की.

फाइल फोटो: (PTI)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हर महीने के आखिरी रविवार को आयोजित होने वाले अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के जरिए देश की जनता को संबोधित कर रहे हैं. मन की बात के 77वें संबोधन में बढ़ते कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति और वैक्सीनेशन के हालात पर चर्चा हो रही है. पीएम ने कहा कि देश में जितनी बड़ी चुनौती आई है लोगों ने उसका मजबूती से मुकाबला किया है. इस दौरान पीएम ने एक ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले टैंकर चालक से भी बात की.

  1. PM नरेंद्र मोदी के 'मन की बात'
  2. रेडियो कार्यक्रम का 77वां एडिशन
  3. अहम मुद्दों पर जनता से संवाद

फ्रंट लाइन योद्धाओं से चर्चा

कोरोना से जारी लड़ाई का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने एक महिला रेलवे ऑक्सीजन एक्सप्रेस की महिला चालक शिरीसा से बात करते हुए कहा कि महिलाओं ने भी आपदा में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है. पीएम ने कहा, 'महिलाओं ने देश को कोरोना से लड़ने की ताकत दी है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस देश के कोने-कोने तक पहुंच रही है. एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस तो सिर्फ महिलाएं चला रहीं हैं.'

'सेना ने निभाई जिम्मेदारी'

पीएम ने महामारी से मुकाबले के दौरान वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के अलावा सेना, एयरफोर्स और नौसेना (Navy) के योगदान का जिक्र भी किया. चर्चा के दौरान उन्होंने हिंडन एयर बेस पर तैनात ग्रुप कैप्टन ए के पटनायक से बात करते हुए उनका हौसला बढ़ाया. पीएम ने उनकी बेटी अदिति से भी चर्चा करते हुए बेटियों की बात को मां सरस्वती के मुख से निकला आशीर्वाद बताते हुए कहा कि देश इस महामारी से जरूर जीतेगा. 

ये भी पढ़ें- China के बाद PoK में तुर्की की घुसपैठ! निवेश के नाम पर चल रहा खतरनाक चाल

लैब टेक्नीशियन से बातचीत

पीएम ने अपने संबोधन में दिल्ली के एक संस्थान की प्रयोगशाला में तैनात लैब टेक्नीशियन प्रकाश के अनुभवों से देश के लोगों को रूबरू करवाया. पीएम ने कहा देश में हजारों टेस्टिंग लैब में कोरोना की जांच हो रही है. एक दिन में लाखों मरीजों की जांच हो रही है. ऐसे में उन्होंने चौबीसों घंटे काम करने वाले लैब टेक्नीशियंस का आभार भी जताया.

 

किसानों की मेहनत रंग लाई

पीएम ने कहा कि देश के किसान भी बखूबी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं. उन्होंने दक्षिण भारत के विजयनगरम के किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार किसान हित में लगातार काम कर रही है. विजयनगर के किसानों ने आम का रिकार्ड उत्पादन किया है. पीएम ने कहा कि वहां के विशेष आम दिल्ली तक पहुंच रहे हैं. किसान एक्सप्रेस के जरिए अन्नदाता के उगाए फल और सब्जियां देश के कोने-कोने तक पहुंच रही है. 

 सरकार के 7 साल का सफर

पीएम ने कहा, 'मन की बात के इन 7 सालों के दौरान भारत में आए आमूलचूल परिवर्तन को दुनिया ने देखा है. देशवासियों का उत्साह बुलंद है. स्वच्छता का क्षेत्र हो या सैटेलाइट प्रक्षेपण या फिर देश के दशकों पुराने विवाद जिन्हें सरकार ने पूर्वोत्तर से लेकर कश्मीर तक बड़े आराम और आसानी से सुलझाया है. हमने इस अंतराल में एक सरकार से ज्यादा टीम इंडिया के रूप में काम किया. देश के हर नागरिक ने हमारा हाथ बटाया है. सात सालों में हमने कई कठिन परीक्षाएं भी दी हैं और उसमें मजबूत होकर निकले हैं. हमने पहली लहर में भी पूरे हौसले से लड़ाई लड़ी थी, इस दूसरी लहर में भी भारत जीतेगा. मास्क, दो गज की दूरी और कोरोना टीके से हम देशवासी मिलकर कोरोना महामारी पर जीत हासिल करेंगे.'

इन प्लेटफॉर्म पर सुन सकते हैं मन की बात

पीएम इस कार्यक्रम में देश की जनता से अपने विचार साझा करेंगे. कार्यक्रम का ये एडिशन आकाशवाणी और दूरदर्शन के साथ आकाशवाणी समाचार वेब साइट के साथ एप पर भी प्रसारित किया गया. आकाशवाणी पर हिंदी भाषा में प्रसारण के तुरंत बाद इसे क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसका प्रसारण हुआ. क्षेत्रीय भाषा के सभी संस्करणों को आज भी शाम 8 बजे रिपीट किया जाएगा.

LIVE TV
 

 

Trending news