दिल्ली-NCR में अभी और बढ़ेगा प्रदूषण, कोरोना के मामलों पर पड़ेगा ये खतरनाक असर

आपीसीए के पॉल्यूशन एक्सपर्ट (Pollution Expert) आशीष जैन ने कहा कि आने वाले 10 से 15 दिनों में प्रदूषण का ग्राफ और बढ़ेगा. जैसे-जैसे तापमान घटेगा और वायु की गति कम होगी तो हालात और खराब होंगे.

दिल्ली-NCR में अभी और बढ़ेगा प्रदूषण, कोरोना के मामलों पर पड़ेगा ये खतरनाक असर

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण की वजह से हालात खराब हैं. आज सुबह के मुकाबले प्रदूषण (Pollution) कम जरूर हुआ है लेकिन एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) 311 है, जिसका मतलब है कि हवा अब भी जहरीली है. वहीं नोएडा (Noida) में 332 और गुरुग्राम (Gurugram) में एक्यूआई (AQI) 297 दर्ज किया गया.

इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है
आपीसीए के पॉल्यूशन एक्सपर्ट आशीष जैन ने कहा कि आने वाले 10 से 15 दिनों में प्रदूषण का ग्राफ और बढ़ेगा. जैसे-जैसे तापमान घटेगा और वायु की गति कम होगी तो हालात और खराब होंगे.

आशीष जैन के मुताबिक, कोरोना (coronavirus) हवा के जरिए भी फैलता है. प्रदूषण से जब PM2.5 और PM10 की मात्रा बढ़ती है तो ये कोरोना के कैरियर के तौर पर काम करेंगे. 

वहीं पहले प्रदूषण सिर्फ फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता था लेकिन अगर कोरोना वायरस भी इसके साथ जाता है तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

दिल्ली में कोरोना के मामले अचानक इसलिए बढ़ते जा रहे...
एक्सपर्ट के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना के मामले अचानक से बढ़ते जा रहे हैं. इसका बड़ा कारण ये भी हो सकता है कि प्रदूषण से होने वाली परेशानियां कोरोना के लक्षण की तरह हैं. लोग ज्यादा जांच करा रहे हैं.

प्रदूषण से लोगों को गले मे खराश, खासी, सांस लेने में दिक्कत होगी. लोगों को ये लग सकता है कि ये कोरोना है और वो जांच कराएंगे तो कई एसिम्प्टोमैटिक यानी बिना लक्षण वाले मरीजों में भी कोरोना का पता चल पाएगा.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.