AQI Today: देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में चार बिहार के, पटना है टॉप पर
Advertisement

AQI Today: देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में चार बिहार के, पटना है टॉप पर

Air Quality Index: पटना (260 aqi) के अलावा सूची में बिहार के बेगूसराय, भागलपुर और सहरसा भी शामिल हैं जो क्रमशः पांचवें, छठवें और सातवें स्थान पर हैं. इन तीनों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 190 के पार पहुंच गया है.

AQI Today: देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में चार बिहार के, पटना है टॉप पर

Pollution In India: प्रदूषण के चलते देश के कई शहरों में लोगों को काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली ही नहीं बल्कि बिहार, यूपी और हरियाणा के कई शहरों में स्थिति चिंताजनक है. इसी बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स में टॉप-10 शहरों में बिहार के चार शहर शामिल हैं. बिहार की राजधानी पटना एक नंबर पर है. हाल के दिनों में बिहार की हवा में काफी प्रदूषण बढ़ गया. इधर गुरुवार रात दिल्ली एनसीआर में बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखने को मिली जो कि एक राहत की बात है. लेकिन इसके उलट बिहार के शहरों में स्थिति भयानक हो चली है.

प्रदूषित शहरों में पटना टॉप पर
असल में शुक्रवार को एयर क़्वालिटी इंडेक्स देखा जाए तो देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में चार बिहार के ही हैं. इनमें पटना टॉप पर है. पटना का इंडेक्स यानि की वायु गुणवत्ता सूचकांक 260 पर पहुंच गया है. पटना के अलावा सूची में बिहार के बेगूसराय, भागलपुर और सहरसा भी शामिल हैं जो क्रमशः पांचवें, छठवें और सातवें स्थान पर हैं. इन तीनों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 190 के पार पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि पिछले एक सप्ताह से पटना का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब स्तर पर जा रहा है. इनके अलावा अन्य शहरों में हवा खराब हो चुकी है.

सांस लेने में लोगों को तकलीफ
जानकारी के मुताबिक यह बताया गया है कि वायु प्रदूषण के चलते इन शहरों में नगर निगम सक्रिय हो गया है और कई टीम बनाई गई है जो प्रदूषण के ऊपर काम कर रही है. इधर प्रदूषण बढ़ने से सांस लेने में अब लोगों को तकलीफ होने लगी है. लोग मास्क का उपयोग कर रहे हैं. जबकि इसके चलते लोग घरों से बाहर कम निकल रहे हैं. लोग यह भी प्रार्थना कर रहे हैं कि बारिश अगर हो जाती तो प्रदूषण से कुछ छुटकारा मिल जाता है. दिल्ली में यही हुआ है. दिल्ली में कई जगहों पर बारिश के तेज हवा देखी गई जिससे पिछले करीब तीन हफ्तों से लगातार वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है. दिल्ली में एक्यूआई का स्तर कई जगहों पर 200 से भी कम देखने को मिल रहा है.

दिल्ली में ऑड-ईवन नहीं!
वहीं अगर शुक्रवार को अन्य शहरों की एक्यूआई पर नजर डालें तो टॉप टेन में पटना के बाद करनाल (250), लखनऊ (220), मुजफ्फरनगर (216) शामिल हैं. ये क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. (देखें पूरी लिस्ट- www.aqi.in/in/dashboard/india/uttar-pradesh/noida) फिलहाल दिल्ली एनसीआर में हुई बारिश के चलते अब 13 नवंबर से यहां ऑड-ईवन नियम लागू नहीं किया जाएगा. बारिश से हवा साफ होने के बाद ऑड-ईवन नियम लागू करने के फैसले को दिल्ली सरकार ने फिलहाल के लिए स्थगित किया है. राज्य पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस पर बाद में विचार किया जाएगा.

क्या है AQI का सही मानक?
एक्यूआई मानक के अनुसार, वायु गुणवत्ता को इन श्रेणियों में बांटा गया है.

  • 0 से 50 एक्यूआई मानक को अच्छा माना जाता है. इस श्रेणी में वायु गुणवत्ता अच्छी होती है और हवा में प्रदूषकों का स्तर कम होता है.
  • 51 से 100 एक्यूआई मानक को संतोषजनक माना जाता है. इसमें वायु गुणवत्ता औसत होती है और हवा में प्रदूषकों का स्तर मध्यम होता है.
  • 101 से 200 एक्यूआई मानक को औसत माना जाता है. इसमें वायु गुणवत्ता खराब होती है और हवा में प्रदूषकों का स्तर अधिक होता है.
  • 201 से 300 एक्यूआई मानक को खराब माना जाता है. इसमें वायु गुणवत्ता बहुत खराब होती है और हवा में प्रदूषकों का स्तर बहुत अधिक होता है.
  • 301 से 400 एक्यूआई मानक को बहुत खराब माना जाता है. इसमें वायु गुणवत्ता खतरनाक होती है और हवा में प्रदूषकों का स्तर खतरनाक स्तर पर होता है.
  • 401 से 500 एक्यूआई मानक को खतरनाक माना जाता है. इसमें वायु गुणवत्ता अत्यंत खतरनाक होती है और हवा में प्रदूषकों का स्तर अत्यंत खतरनाक स्तर पर होता है.

Trending news