Coronavirus: नए कलेवर में संसद, मानसून सत्र के लिए की गई है खास तैयारियां
Advertisement
trendingNow1729796

Coronavirus: नए कलेवर में संसद, मानसून सत्र के लिए की गई है खास तैयारियां

राज्यसभा अध्यक्ष ने मानसून सत्र (Monsoon Session) के लिए अगस्त के तीसरे सप्ताह तक तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है.  

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देशव्यापी लॉकडाउन (lock down) भले खत्म हो गया है लेकिन वैश्विक महामारी कोरोनो वायरस (Coronavirus) का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. इस भयावह संकट के बीच होने वाले मानसून सत्र (Monsoon Session ) के लिए सदन को खास तरीके से तैयार किया जा रहा है. राज्यसभा अध्यक्ष ने मानसून सत्र के लिए अगस्त के तीसरे सप्ताह तक तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है. राज्यसभा सचिवालय (secretariat) का कहना है कि सदन के कक्ष में चार बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन (display screen) लगाने के अलावा कई उपाय किए जा रहे हैं.

  1. सदन के कक्ष में चार बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन लगाने के अलावा कई उपाय किए जा रहे: सचिवालय
  2. कोरोनो वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रोकथाम और बचाव के तहत तैयारी 
  3. अब तक देश के कई राजनितिक दिग्गज हो चुके हैं कोरोना संक्रमित 

सदन के दीर्घाओं की तैयारी कुछ इस तरह की जा रही है कि सदन में संक्रमण (Infection) को फैलने से रोका जा सके. चार दीर्घाओं में 6 छोटी स्क्रीन, दीर्घाओं में ऑडियो कंसोल, पराबैंगनी कीटाणुनाशक विकिरण, ऑडियो-विज़ुअल सिग्नल के संचरण के लिए दो सदनों को जोड़ने वाले विशेष केबल, पॉली कार्बोनेट शीट को सदन के कक्ष से आधिकारिक गैलरी से अलग किया जा रहा है. ये व्यवस्थाएं, कोरोनो वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रोकथाम और बचाव के तहत अपनाई जा रही हैं. सदन का इस तरह से कायाकल्प इतिहास में पहली बार हो रहा है. 

ये भी पढ़ें: कोरोना के चलते मोहर्रम और गणेश चतुर्थी पर लगा ग्रहण, DDMA ने उठाया सख्त कदम 

LIVE TV-

सचिवालय (secretariat) ने यह भी बताया कि राज्यसभा के सभापति (chairman) एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष (speaker) ओम बिरला ने मानसून सत्र आयोजित करने के विकल्पों की विस्तृत जानकारी के बाद 17 जुलाई को एक बैठक की थी. इसमें प्रचलित प्रतिबंधों के तहत सत्र को सक्षम करने के लिए दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं का उपयोग करने का निर्णय लिया गया.

इस तरह से सदन के कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने के लिए और कोरोनो वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए व्यवस्थाएं की जा रही है. अब तक कई राजनितिक दिग्गज कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. 

 

ये भी देखें-

Trending news