जेब पर महंगाई की मार, गैस सिलेंडर हुआ 74 रुपये महंगा
Advertisement

जेब पर महंगाई की मार, गैस सिलेंडर हुआ 74 रुपये महंगा

सब्जियों और फलों के महंगे होने के बाद अब लोगों पर महंगाई का एक और वार हुआ है. एक सितंबर यानि आज से गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 73.50 रुपये बढ़ गई है. 

तेल कंपनियों ने बढ़ाए LPG के दाम (फाइल फोटो-Zee)

नई दिल्ली: सब्जियों और फलों के महंगे होने के बाद अब लोगों पर महंगाई का एक और वार हुआ है. एक सितंबर यानि आज से गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 73.50 रुपये बढ़ गई है. वहीं सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम भी करीब 8 रुपये बढ़ा दिए गए हैं. गैस सिलेंडर की कीमतों में ये तेजी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक महीने पहले लोकसभा में दिए गए उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से प्रति माह सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपये बढ़ाए जाएं.

  1. गैस सिलेंडर के बढ़े दाम 
  2. तेल कंपनियों ने बढ़ाए LPG के दाम
  3. 74 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल से प्रति माह सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दो रुपये बढ़ाने को कहा था. लेकिन सरकार अगले साल मार्च तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह से खत्म करना चाहती है, जिसके बाद कीमत चार रुपये तक बढ़ाने के लिए कंपनियों का कहा गया. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर 15 दिन में कीमतों की समीक्षा करती हैं, जिसके बाद दामों में बदलाव किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- जेल में राम रहीम, घर में गद्दी के लिए छिड़ी 'जंग'

अब इन कीमतों पर मिलेगा सिलेंडर

दिल्‍ली में सब्सिडी के साथ 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 479.77 रुपए से बढ़कर 487.18 हो गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम दिल्ली में अब 524 रुपए से बढ़कर 597.50 रुपए हो गए हैं.

देश में फिलहाल 18.11 करोड़ सब्सिडी वाले एलपीजी उपभोक्‍ता हैं, जबकि 2.66 करोड़ उपभोक्‍ता बिना सब्सिडी वाली रसाई गैस का इस्‍तेमाल करते हैं. सरकार एक फाइनेंशियल ईयर में सब्सिडी दरों में कंज्यूमर को 14.2 किलो वाले 12 सिलेंडर सब्सिडी दरों पर देती है. इससे ज्यादा सिलेंडर लेने पर गैर-सब्सिडी की कीमत अदा करनी होती है.

ये भी पढ़ें- गैस, कच्चा तेल सहित आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में 2.4 फीसदी

जानकारी के मुताबिक, मई के बाद से तेल कंपनियां अब तक दो बार दाम बढ़ा चुकी हैं. जुलाई में सिलेंडर एक साथ 32 रुपए महंगा हुआ था, जो पिछले 6 साल में सबसे ज्यादा था.

Trending news