India Prime Minister: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, जानें क्या है ट्रेन का रूट
Advertisement
trendingNow11644282

India Prime Minister: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, जानें क्या है ट्रेन का रूट

Indian Railway: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 5 घंटे 50 मिनट के यात्रा समय के साथ दोनों शहरों के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है, जिससे यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की बचत होगी. तमिलनाडु के दोनों शहरों को जोड़ने वाली ट्रेन में स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’, सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित ‘स्लाइडिंग’ दरवाजों के साथ यात्री सुरक्षा को बढ़ाया गया है.

चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस काे हरी झंडी दिखाते प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी

Vande Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन से तमिलनाडु की राजधानी और पश्चिमी औद्योगिक शहर के बीच यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की कमी आने की उम्मीद है. ये ट्रेन राेज यात्रा करने वालाें के लिए काफी अच्छी साबित हाेगी. ट्रेन की साैगात मिलने का बाद यहां के लाेगाें में भी काफी खुशी देखने काे मिली है. डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, जो आधुनिक विशेषताओं और यात्री सुविधाओं से लैस है. उन्होंने ट्रेन में स्कूली छात्रों से भी बातचीत भी की. इस दाैरान बच्चे काफी उत्साहित भी दिखे.

सबसे तेज चलने वाली है ये ट्रेन

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि ये ट्रेन 5 घंटे 50 मिनट के यात्रा समय के साथ दोनों शहरों के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है, जिससे यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की बचत होगी. तमिलनाडु के दोनों शहरों को जोड़ने वाली ट्रेन में स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’, सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित ‘स्लाइडिंग’ दरवाजों के साथ यात्री सुरक्षा को बढ़ाया गया है. दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय, ब्रेल लिपि में सीट हैंडल नंबर, एलईडी लाइट जैसी आधुनिक सुविधाएं और 360 डिग्री घूमने योग्य सीट समेत कई विशेषताएं हैं. इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन उपस्थित थे.

यात्रियाें में दिखी खुशी

वंदे भारत में यात्रा करने वाले यात्रियाें में खुशी देखने काे मिली. उन्हाेंने कहा कि देश के अंदर ऐसी ट्रेनाें का चलना अपने आप में बड़ा बात है. अब हमारी यात्रा और आसान हाे जाएगी. यदि ऐसी और ट्रेनें देश में चलने लगेंगी ताे देश विकास के पथ पर और आगे जाएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news