कभी सोने के उस्तरे से बनाई है दाढ़ी? नहीं, तो अब बनवाइए; बस खर्च करने होंगे इतने रुपये
Advertisement

कभी सोने के उस्तरे से बनाई है दाढ़ी? नहीं, तो अब बनवाइए; बस खर्च करने होंगे इतने रुपये

 शहर में एक नाई की दुकान में सोने के उस्तरे से दाढ़ी बनाई जा रही है. इस उस्तरे से दाढ़ी बनवाने के लिए आपको कितने रुपये खर्च करने होंगे ये भी जान लीजिए. 

कभी सोने के उस्तरे से बनाई है दाढ़ी? नहीं, तो अब बनवाइए; बस खर्च करने होंगे इतने रुपये

पुणे: कभी सोच कर देखिए अगर आपकी दाढ़ी को सोने के उस्तरे (Gold Razor) से बनाई जाए तो कैसा महसूस होगा. पुणे (Pune) के आलंदी इलाके में खुली एक नाई की दुकान में ऐसा ही कुछ हो रहा है. यहां पर सोने के उस्तरे से दाढ़ी बनाई जाती है. सबसे खास बात ये है कि सोने के उस्‍तरे से यहां दाढ़ी बनवाना ज्‍यादा महंगा नहीं है. अगर आप यहां दाढ़ी बनवाते हैं, तो इसके लिए आपको सिर्फ 100 रुपये देने होंगे. 

  1. पुणे की इस दुकान में दाढ़ी बनाने के लिए सोने का उस्तरा लाया गया है.
  2. इसे बनाने में 8 तोला सोने का इस्तेमाल हुआ है. 
  3. दाढ़ी बनवाने के लिए आपको सिर्फ 100 रुपये खर्च करने होंगे. 

भारतीय संस्कृति में सोने का बड़ा महत्व है और यही वजह है कि 5 मिनट के लिए ही सही इस सोने के उस्तरे से अपनी दाढ़ी बनवा रहा शख्स खुद को किसी राजा से कम नहीं समझता है. 

गोल्‍ड का उस्‍तरा इस्‍तेमाल करने के पीछे ये है मकसद 

दुकान के मालिक का कहना है कि सोने के उस्तरे से दाढ़ी बनाने के पीछे उनका मकसद है कि वो लोग भी गोल्‍ड के उस्‍तरे का आनंद महसूस करें, जो सोना नहीं खरीद सकते हैं. इसलिए जानबूझ कर दाढ़ी बनाने के लिए 100 रुपये ही रखे गए हैं ताकि हर कोई यहां आकर दाढ़ी बनवा सके. 

ये भी पढ़ें- बदलते कश्मीर की गवाही दे रहा है शीतलनाथ मंदिर, 31 साल के बाद फिर खुले कपाट

सोने के इस उस्तरे को बनाने में 8 तोले सोने का इस्तेमाल किया गया है और इसकी कीमत करीब 4 लाख रुपये है. इसे खास तौर पर राज्‍स्‍थान कारीगरों से बनवाया गया है.

200 किलोमीटर का सफर तय करके दाढ़ी बनवाने आ रहे लोग

इस उस्तरे से दाढ़ी बनवाने लोग भी काफी खुश हैं.  लोगों का कहना है कि इसकी बात ही कुछ और है. ग्राहक यहां  200 किलोमीटर का सफर तय करके दाढ़ी बनवाने आ रहे हैं. एक ग्राहक ने कहा कि यहां दाढ़ी बनवा कर मजा आ गया. मेरे आर्थिक स्थित‍ि ऐसी नहीं है कि मैं सोना खरीद सकूं लेकिन इस उस्‍तरे से दाढ़ी बनवा कर बहुत अच्‍छा लगा. मैं यहां के लोगों का तहे दिल से धन्‍यवाद देता हूं. 

 

Trending news