Qazigund- Banihal New Tunnel: अब 12 महीने देश से जुड़ा रहेगा Kashmir, इस महीने खुलने जा रही ये सुरंग
Advertisement

Qazigund- Banihal New Tunnel: अब 12 महीने देश से जुड़ा रहेगा Kashmir, इस महीने खुलने जा रही ये सुरंग

हर मौसम में चालू रहने वाली काजीगुंड- बनिहाल (Qazigund- Banihal New Tunnel) हाई-टेक सुरंग बनकर तैयार हो गई है. इसे इस महीने यातायात के लिए खोला जा सकता है. 

काजीगुंड-बनिहाल के बीच बनी नई सुरंग

श्रीनगर: हर मौसम में चालू रहने वाली काजीगुंड- बनिहाल (Qazigund- Banihal New Tunnel) हाई-टेक सुरंग अगले दो हफ़्तों में लोगों की आवाजाही के लिए खोली जा सकती है. इस सुरंग के खुलने से आम लोगों को आने-जाने और कारोबार में आनी वाली मुश्किलों से निजात मिलेगी. 

  1. 2100 करोड़ की लागत से बनी सुरंग
  2. 2011 में बननी शुरू हुई शुरू सुरंग
  3. 400 मीटर नीचे बनाई गई नई टनल
  4.  

2100 करोड़ की लागत से बनी सुरंग

जानकारी के मुताबिक 2100 करोड़ की लागत से बनी इस सुरंग (Qazigund- Banihal New Tunnel) की लंबाई 8.5  किलोमीटर है. इस सुरंग से कश्मीर घाटी 12 महीने देश के बाकी हिस्सों से जुड़ी रहेगी. वहीं कश्मीर से जम्मू का फासला भी करीब 16 किलोमीटर कम हो जाएगा. नई सुरंग पहले से बनी जवाहर टनल से 400 फुट नीचे बनी है. इंजीनियर मानते हैं कि इस सुरंग के खुलने से बर्फ़बारी, भूस्खलन या हिमस्खलन में रास्ता चालू रह सकेगा. 

2011 में बननी शुरू हुई नई सुरंग

निर्माण कंपनी L&T के अनुसार, सुरंग का परीक्षण और चालू करने की प्रक्रिया चल रही है. इस सुरंग (Qazigund- Banihal New Tunnel) का निर्माण 2011 में शुरू हुआ ताऔर इस परियोजना को पूरा करने में 10 साल से अधिक का समय लगा. सुरंग के अंदर पहाड़ से पानी निकलने की वजह से निर्माण में देरी हुई. इस सुरंग की निर्माण की प्रभारी कंपनी को ऑस्ट्रियाई टनलिंग मेथड के तर्ज़ पर ट्रैफिक के ट्रायल रन की अनुमति मिल गई है. सुरंग में 2-2 लेन के दो ट्यूब हैं. जिनके बीच में प्रत्येक 500 मीटर की दूरी पर आपातकालीन निकास द्वार बने हैं. 

400 मीटर नीचे बनाई गई नई टनल

निर्माण कंपनी के असिस्टेंट जनरल मैनेजर मुनीब टाक ने कहा, 'टनल (Qazigund- Banihal New Tunnel) को बाक़ी टनल से इसलिए अलग माना जा सकता है कि यह ट्विन ट्यूब टनल है. इसमें दो लेन हैं. इस सुरंग को all weather इसलिए कहा जा रहा है कि भूस्खलन या हिमपात से जवाहर सुरंग अक्सर बंद करनी पड़ जाती है. करीब 400 मीटर नीचे इतनी बर्फबारी नहीं होती है. इसीलिए वहां पर टनल बनाई गई. यह नई सुरंग सीधे बनिहाल से जुड़ती है.'

जनरल मैनेजर ने कहा कि इसमें वेंटिलेशन के लिए 126 जेट फ़ैन और 234 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. इनका कंट्रोल टनल की कंडिशन पर निर्भर करेगा. यह टनल जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर बनी दूसरी टनल से छोटी जरूर है लेकिन उससे कहीं ज्यादा सुरक्षित है. सुरंग में दो ट्यूब और फ़ोर लेन होने के कारण यातायात की आवाजाही बेहद सरल रहेगी. 

इस महीने हो सकता है उद्धाटन

L&T के प्रोजेक्ट मैनेजर जे एस राठौर कहते हैं कि यह नई सुरंग (Qazigund- Banihal New Tunnel) इस्तेमाल के लिए पूरी तरह तैयार है. अब मंत्रालय पर निर्भर करता है कि वे इसे कब शुरू करते हैं. उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक यह प्रोजेक्ट लोगों के लिए खुल जाएगा. 

ये भी पढ़ें- कश्मीर घाटी में 3 माह से बंद पड़ी रेल सेवा पूरी तरह बहाल, श्रीनगर-बानिहाल के बीच दौड़ी रेल

पर्यटन उद्योग को लग जाएंगे पंख

बनिहाल के रहने वाले निसार अहमद कहते हैं कि सर्दियों में बर्फबारी होने पर पहले जवाहर टनल को पार नहीं कर पाते थे. वहीं अब किसी भी मौसम में जम्मू और कश्मीर में आवाजाही हो सकेगी. इस टनल को कश्मीर के पर्यटन के लिए बेहद लाभदायक माना जा रहा है. माना जा रहा है कि अब पर्यटक किसी भी मौसम में सड़क मार्ग से कश्मीर घाटी आसानी से पहुंच सकेंगे. 

LIVE TV

Trending news