स्वर्ण प्रोजेक्ट से चमकेंगे अन्य ट्रेनों को कोच, राजधानी एक्सप्रेस जैसा मिलेगा 'सफर'
Advertisement
trendingNow1374678

स्वर्ण प्रोजेक्ट से चमकेंगे अन्य ट्रेनों को कोच, राजधानी एक्सप्रेस जैसा मिलेगा 'सफर'

रेलवे ट्रेन कोचों को उन्नत बनाने की  'स्वर्ण' परियोजना के तहत अब दूसरी श्रेणी की ट्रेनों के कोचों की बारी है.

स्वर्ण प्रोजेक्ट से चमकेंगे अन्य ट्रेनों को कोच, राजधानी एक्सप्रेस जैसा मिलेगा 'सफर'

नई दिल्ली: रेलवे ट्रेन कोचों को उन्नत बनाने की परियोजना के तहत अब दूसरी श्रेणी की ट्रेनों के डिब्बों की बारी है. उन्हें भी राजधानी और शताब्दी की तरह शानदार बनाया जाएगा. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के एक नोट में यह बात कही गई है. 'स्वर्ण' परियोजना के तहत कोचों को उन्नत बनाने का काम किया जाएगा. रेल डिब्बों को बेहतर बनाने के काम की शुरुआत पिछले वर्ष हुई थी लेकिन इसमें केवल राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों को शामिल किया गया था.

  1. रेलवे ट्रेन कोचों को उन्नत बनाने के लिए है स्वर्ण प्रोजेक्ट
  2. प्रोजेक्ट के तहत अब दूसरी श्रेणी की ट्रेनों के डिब्बों की बारी
  3. राजधानी और शताब्दी की तरह शानदार बनाया जाएगा

इसी योजना के तहत मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का कायाकल्प किए जाने की तैयारी रेलवे ने कर ली है. राजधानी एक्सप्रेस का किराया अन्य ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा होता है लेकिन सुविधाओं उस स्तर की नहीं मिल पाती हैं. रेलवे राजधानी ट्रेन में कई नई सुविधाएं जोड़ने पर विचार कर रहा है. मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस को इस तरह की सुविधाओं से पहले ही लैस किया जा चुका है. पश्चिमी रेलवे ने 6 फरवरी से इस पर काम शुरू कर दिया गया है. 18 मार्च तक इसे पूरा कर लिया जाएगा.

शताब्दी, राजधानी, दुरंतो ट्रेनों के हर डिब्बे में लगेंगे चार सीसीटीवी कैमरे
शताब्दी, राजधानी और दुरंतो ट्रेनों के सभी डिब्बों में जल्द ही चार-चार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. रेलवे के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि 23 जोड़ी राजधानी, 26 जोड़ी शताब्दी और 18 जोड़ी दुरंतो ट्रेनों में यह सुविधा होगी. अधिकारी ने बताया कि साल 2018-19 के आम बजट में 11000 ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिये तकरीबन 3000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

अप्रैल से और आरामदायक हो जाएगा शताब्दी का सफर
शताब्दी ट्रेनों के कोच में कुछ बदलाव किए गए हैं. इससे यात्रियों को सफर सुविधाजनक हो जाएगा. नई सुविधाओं के अंतर्गत ट्रेन में इंटरनेट, सीट के पीछे टीवी स्क्रीन और डायनिंग टेबल का साइज बढ़ाने जैसे काम किए जाएंगे. हबीबगंज शताब्दी में इस तरह के कुछ कोच अप्रैल तक लगेंगे. यह कोच चेन्नई व कपूरथला की फैक्टरी में बनाए जा रहे हैं. वाई-फाई और इंफोटेनमेंट का सिस्टम भी इन ट्रेनों में शुरू किया जाएगा. यात्री मनोरंजन के अलावा जरूरी सूचनाएं प्राप्त कर सकेंगे. वर्तमान के मुकाबले ज्यादा आरामदायक सीटें इन गाड़ियों में लगाई जाएंगी. डोर सिस्टम ऑटोमैटिक होगा. 

Trending news