close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान रोडवेज के यात्रियों के लिए राहत, बेडे में शामिल होंगी 1000 नई बसें

परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा की अधिकारियों को सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाने होंगे. 

राजस्थान रोडवेज के यात्रियों के लिए राहत, बेडे में शामिल होंगी 1000 नई बसें
बगैर सरकार की अनुमति के बसें चलाई जा रही बसों पर कार्रवाई की जाएगी.

दामोदर प्रसाद/जयपुर: राजधानी के जयपुर परिवहन कार्यालय में आज परिवहन मंत्री प्रताप सिहं खाचरियावास ने परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक ली. परिहवन कार्यालय में आयोजित इस बैठक में खाचरियावास ने कहा कि प्रदेश में सरकार बदल चुकी हैं. अब अधिकारियों को अपना रवैया बदलना होगा. समीक्षा बैठक से पूर्व परिवहन मंत्री के आरटीओ कार्यालय जयपुर पहुंचने पर ड्राइविंग स्कूल यूनियन के पदाधिकारियों और सदस्यों ने माला व साफा पहनाकर स्वागत किया. मीटिंग के दौरान परिवहन आयुक्त राजेश यादव और जयपुर आरटीओ राजेंद्र कुमार वर्मा ने बुके देकर स्वागत किया. 

परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा की अधिकारियों को सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाने होंगे. खाचरियावास ने स्वीकार किया कि आज भी हाईवे पर ओवर लोड और ओवर स्पीड वाहन दौड रहे हैं, जिसके लिए विभाग की ओर से ट्रक युनियन के साथ बैठक की जाएगी और उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान खाचरियावास ने परिवहन कार्यालयों में छाया और पानी की उचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए. आरटीओ प्रदेशभर के कार्यालय पर प्याउ अपने स्तर लगाकर पानी की व्यवस्था करेगा.

वहीं राजस्थान रोडवेज की नई बसों की खरीद को लेकर उन्होने कहा की विभाग जल्द 1000 नई बसों की खरीद करेगा. साथ ही रोडवेज का रेवन्यु बढ़ाने के लिए भी प्रयास किया जा रहे हैं. सिंधी कैंप बस स्टैण्ड पर प्राईवेट बसों के संचालन को लेकर खाचरियावास ने कहा कि जो सरकार को राजस्व देगा, उन्ही को अनुमति दी जायेगी, बगैर सरकार की अनुमति के बसें चलाई जा रही बसों पर कार्रवाई की जाएगी.

परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा राजधानी जयपुर में जल्द ही अब लो फ्लोर बसों को बंद किया जाएगा. इनके स्थान पर नई छोटी बसें लाई जाएंगी. मंत्री खाचरियावास बुधवार को परिवहन विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे. इस दौरान उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि लो फ्लोर बसों से आए दिन शहर में दुर्घटनाए हो रही है साथ ही प्रदूषण भी फैल रहा है, इसके लिए नई छोटी बसें लाई जाएंगी. यह बदलाव जयपुर शहर में जल्द ही दिखाई देगा. 

हालांकि यह विभाग परिवहन मंत्री के पास नहीं है. जेसीटीएसएल को लेकर मंत्री खाचरियावास ने इच्छा जताई कि जयपुर शहर में जेसीटीएसएल बसों के संचालन का कार्य परिवहन विभाग को ही दिया जाए, जिसके लिए हम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर बात करेंगे. साथ ही नई बसों की खरीद के लिए यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल से मिलकर जयपुर शहर में लो फ्लोर बसों को बंद करने और नई छोटी बसें खरीदने की बात करेंगे. जिससे कि शहर में लो फ्लोर बसों से हो रही दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सके.

समीक्षा बैठक से पूर्व परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने आरटीओ जयपुर कार्यालय परिसर में परिंदों के लिए परिंडे भी बांधे. इसके लिए ड्राइविंग स्कूल यूनियन की ओर से आरटीओ परिसर में बैठने के लिए सीमेंटेड 4 बैंचेज की व्यवस्था की साथ ही पक्षियों के लिए मंत्री के हाथों से परिंडे भी बांधे गए. इस पुण्य के लिए मंत्री खाचरियावास ने मौजूद सभी लोगों को सलाह दी की सभी अपने अपने घरों और आसपास पेड़ पर पक्षियों के लिए परिंडे भी बांधे. इस भीषण गर्मी में जब इंसान की पानी पीना जरूरी हो जाता है तो बेजुबान पक्षियों के लिए इंसान का फर्ज बनता है की पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करे.