अजमेर के नृसिंह मंदिर मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, कोविड के बाद पहला मौका
Advertisement

अजमेर के नृसिंह मंदिर मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, कोविड के बाद पहला मौका

कोरोना के कारण इस प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पर आकर्षक झांकियों के साथ मेला न लग पाने के चलते इस वर्ष श्रद्धालुओं का विशेष सैलाब देखा गया. 

अजमेर के नृसिंह मंदिर मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, कोविड के बाद पहला मौका

Nasirabad: गांधी चौक स्थित क्षत्रिय लोधा समाज का नृसिंह मंदिर है. जहां हर साल विशाल मेले का आयोजन किया जाता हैं. क्षेत्र में यह मेला आकर्षक झांकियों के कारण काफी प्राचलित और आर्कषक है. जिससे शहर के ही नहीं बल्कि पास के इलाके से भी लोग इस स्थान पर आकर्षक झांकियां देखने के लिए पहुंचे हैं 

श्रद्धालुओं का विशेष सैलाब 
बीते दो साल में कोरोना के कारण इस प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पर आकर्षक झांकियों के साथ मेला न लग पाने के चलते इस वर्ष श्रद्धालुओं का विशेष सैलाब देखा गया.  बता दें कि देर शाम को मेले का आयोजन हुआ है और यह आधी रात तक चलता रहा. हालात यह रहें कि बाजार में सड़कों पर हर कोई व्यक्ति इस मंदिर की तरफ आता जाता हुआ नजर आ रहा था.

यह भी पढ़ें: बेटे-बेटी की शादी की तैयारी में लगे शिक्षक के घर में हुई चोरी, जेवरात सहित करीब 10 लाख के माल पर किया हाथ साफ

आकर्षक झांकियों से सजावट
क्षत्रिय लोधा समाज के इस हनुमान मंदिर सहित पास में ही नवल रामजी की बगीची धार्मिक स्थल है. इस मेले के साथ साथ इस धार्मिक स्थल पर भी आकर्षक झांकियां सजाई जाती है. प्रत्येक झांकी अपने आप में एक दूसरे से बढ़कर होती है और इसी कारण यह मेला आकर्षक झांकियों के रूप में विशेष पहचान रखता है. इस मेले की झांकियां देखने के लिए हर कोई व्यक्ति उत्सुक और बेताब रहता है. क्षेत्र के ही नहींं बल्कि सैन्य क्षेत्र के व्यक्ति भी इन झांकियों को देखने और प्रतिमाओं के शृंगार के दर्शन के लिए पहुंचते है.

पुलिस ने लिया जायजा 

मेले में श्रद्धालुओं और दर्शकों की भारी भीड़ को देखते हुए स्वादिष्ट व्यंजन और खिलौने आदि की भी कई दुकानें सजाई जाती है. जिसके चलते पर दुकानों पर खरीददारों की भीड़ लगी रही. नृसिंह मंदिर से आर्य समाज मंदिर तक सड़क के दोनों तरफ लाइटिंग से विशेष सजावट की गई. ऐसा प्रतीत हो रहा था कि कोरोना काल में दो साल से मेला नहीं लग पाने के कारण इसकी पूरी ख्वाहिश इस मेले में पूरी कर ली गई है. 
नवलरामजी की बगीची के निकट ही मेलार्थियों के लिए झूले भी लगाए गए. सिटी पुलिस थानाधिकारी कल्पना सिंह राठौड़ और सब इंस्पेक्टर राधेश्याम के नेतृत्व में पुलिस का माकूल इंतजाम देखा गया. 

अजमेर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें: मसूदा: अज्ञात ट्रक ने खड़ी कार को मारी जोरदार टक्कर, उज्जैन से लौट रहे पांच दोस्त घायल

बाड़ी: युवक ने अपने ही कमरे में ही लगा ली फांसी, समाप्त की जीवन लीला

Trending news