Ajmer: महावीर सर्किल की होगी कायापलट, स्मार्ट सिटी रचने जा रहा इतिहास
Advertisement

Ajmer: महावीर सर्किल की होगी कायापलट, स्मार्ट सिटी रचने जा रहा इतिहास

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड चार विभागों के साथ तालमेल करते हुए इतिहास रचने जा रहा है.

महावीर सर्किल में परिवर्तन.

Ajmer: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड चार विभागों के साथ तालमेल करते हुए इतिहास रचने जा रहा है. महावीर सर्किल की कायापलट करते हुए सुभाष उद्यान की तरफ सड़क की तीन मीटर चौड़ाई को बढ़ाते हुए लगातार 75 घंटे में साढ़े कार्य कर सात मीटर किया जाएगा. रविवार 16 जनवरी सुबह 9 बजे से 19 जनवरी दोपहर 12 बजे तक 75 घंटे की अवधि में कार्य किया जाना प्रस्तावित है.

देश की आजादी के 75 वें वर्ष पर अमृत महोत्सव के तहत स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा 15 जनवरी 2022 से 26 जनवरी 2022 तक प्लेस मेकिंग मैराथन कार्यक्रम का आयोजन देशभर में किया जा रहा है. इसी कड़ी में 75 घंटे के भीतर महावीर सर्किल के ट्रैफिक जंक्शन को इम्प्रूव किया जाना प्रस्तावित है. अजमेर में पहली बार अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम और टाटा पावर के साथ तालमेल बैठाते हुए महावीर सर्किल पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के दो कमरे तोड़ते हुए बाउंड्री वॉल इत्यादि को पीछे करते हुए सड़क को चौड़ा किया जा रहा है. एवं सुभाष उद्यान में प्रवेश द्वार तक सड़क भी बनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: Nagaur: अवैध हथकढ़ शराब के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई , 200 लीटर वास की गई नष्ट​ 

19 जनवरी तक 24 घंटे चलेगा कार्य
महावीर सर्किल शहर के व्यस्ततम मार्गों में से एक है. इस मार्ग पर दरगाह जाने के लिए जायरीन की भारी भीड़ रहती है. तीर्थ नगरी पुष्कर जाने वाले वाहनों की आवाजाही भी रहती है. रामप्रसाद घाट की ओर जाने वाले संपर्क मार्ग के चौराहे पर आए दिन जाम के हालात बने रहते हैं. इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए महावीर सर्किल जंक्शन को इंप्रूव किया जा रहा है. कार्य के दौरान यहां पर हाई टेंशन इलेक्ट्रिक पोल को हटाते हुए केवल को भूमिगत किया जा रहा है, पोल पर लगे सीसीटीवी कैमरों को पोल सहित शिफ्ट किया गया है, यूनिपोल को भी यहां से हटाया गया है.

यह सभी कार्य जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, अजमेर विकास प्रधिकरण, नगर निगम और टाटा पावर के सहयोग से किए जा रहे है. सभी विभाग आपसी तालमेल करते हुए रविवार सुबह 9 बजे से 19 जनवरी दोपहर 12 तक लगातार 24 घंटे कार्य करवा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 3 साल का लापता बच्चा 4 दिन बाद घने जंगल में मिला, गांव में जश्न का माहौल​   

15 अधिकारी एवं 150 से अधिक श्रमिक
इस कार्य को 75 घंटे के रिकॉर्ड समय पर पूरा करने के लिए विभिन्न विभागों के 15 अधिकारियों सहित 150 से अधिक श्रमिक लगातार कार्य कर रहे हैं. अजमेर में पहली बार लगातार काम करते हुए प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा. कार्य के दौरान पीएचईडी के दो कमरों को तोड़ते हुए सड़क को चौड़ा किया जा रहा है. बाल भैरव मंदिर को डिवाइडर में लगती हुए सड़क को तीन मीटर से चौड़ा करते हुए साढ़े सात मीटर किया जाना का प्रस्तावित है. सड़क चौड़ा होने के बाद यहां पर यातायात सुगम होगा और आए दिन लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा, साथ ही यहां से गुजरने वालों को राहत भी मिलेगी.

शहरवासी सराह रहे कार्य
अजमेर स्मार्ट सिटी के इस कार्य की शहरवासी भी सरहाना कर रहे हैं. उनका मानना है कि सड़क की चौड़ाई बढ़ने से तिराहे की खूबसूरती बढ़ेगी. यातायात भी सुगम होगा, राहगीरों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Reporter: Manveer Singh

Trending news