डीजल चोरी करने वाली अंतरराज्यीय गैंग का पर्दाफाश, 6 माह में 70 से ज्यादा वारदातों को दिया अंजाम
Advertisement

डीजल चोरी करने वाली अंतरराज्यीय गैंग का पर्दाफाश, 6 माह में 70 से ज्यादा वारदातों को दिया अंजाम

प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट, एएसपी घनश्याम शर्मा, डीवाईएसपी पूनम, सदर पुलिस थानाधिकारी हेमराज सिंह के नेतृत्व में एक स्पेशल टीम का गठन करके अज्ञात आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई. 

डीजल चोरी करने वाली अंतरराज्यीय गैंग का पर्दाफाश, 6 माह में 70 से ज्यादा वारदातों को दिया अंजाम

Nasirabad: अजमेर के नसीराबाद में वाहनों में से डीजल चोरी करने वाली अंतरराज्यीय गैंग का पर्दाफाश करने पर आरोपियों ने लगभग 6 माह में 70 से अधिक वारदातों को दिया अंजाम देना कबूल किया. नसीराबाद सहित अन्य क्षेत्रों में रात्रि के समय होटल, ढाबे और सड़क किनारे खड़े वाहनों से डीजल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गैंग के 6 आरोपियों को सदर पुलिस थाना ने गिरफ्तार करने की सफलता हासिल कर ली. उनके कब्जे से एक स्कॉर्पियो, मारुति वैन, खाली जरीकेन, पाइप, कीमा आदि बरामद किए. प्राथमिक पूछताछ में उन्होंने बीते 6-7 माह में 70 से 80 वारदातों को अंजाम देना कबूल किया है.

पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट ने बताया कि 7 दिसंबर 2022 रात्रि 9.50 को सदर बाजार निवासी राजकुमार पुत्र गणपतलाल जिंदल ने मोहम्मद इमरान और शहजाद के साथ आकर एक लिखित रिपोर्ट सदर पुलिस थाना को दी कि दिलवाड़ा स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में ट्रॉली रिपेयरिंग, वाहन मरम्मत आदि की दुकानें हैं. जहां पर उसकी दो गाड़ियां भी खड़ी थी. ट्रांसपोर्ट नगर में खड़ी दो गाड़ीयों में से 550-600 लीटर डीजल रात को लगभग 3 से 3.45 बजे के आसपास डीजल चोरी कर लिया गया. गाड़ी की केबिन से कागजात, ड्राइविंग लाइसेंस आदि सामान भी चोरी हो गए. सदर पुलिस थाना ने मुकदमा दर्ज करके अनुसंधान आरंभ कर दिया.

प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट, एएसपी घनश्याम शर्मा, डीवाईएसपी पूनम, सदर पुलिस थानाधिकारी हेमराज सिंह के नेतृत्व में एक स्पेशल टीम का गठन करके अज्ञात आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई. गश्त के दौरान सुबह लगभग 5 बजे एक स्कॉर्पियो और मारुति वैन दिखाई दी. उनको रूकवाने की कोशिश की मगर स्कॉर्पियो मौके से फरार हो गई और मारुति वैन को रुकवाकर जांच की तो उसमें सवार 6 व्यक्ति से पूछताछ की लेकिन कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिला. उनसे स्कॉर्पियो के बारे में पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश निवासी चेतन चावरे की है. स्कॉर्पियो की तलाश शुरू की गई तो पचमंता बनेवड़ा के जंगलों में स्कॉर्पियो मिल गई और मौके से चेतन चावरे फरार हो गया. आरोपियो से पूछताछ की गई तो 5 दिसंबर की रात्रि को दिलवाड़ा स्थित ट्रांसपोर्ट नगर से डीजल चोरी करना कबूल कर लिया.

जिस पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और स्कॉर्पियो व वैन जब्त कर ली. गिरफ्तार मुलजिमों ने 6 दिसंबर की रात्रि में श्रीनगर थाना क्षेत्र के हाईवे पर करीब 300 लीटर डीजल चोरी सहित आसपास के क्षेत्र में हाईवे से करीब 70-80 अन्य वारदातें करना कबूल किया. गिरफ्तार मुलजिमों और फरार मुलजिम चेतन चावरे के खिलाफ पूर्व में चोरी लूट आर्म्स एक्ट सहित कई प्रकरण दर्ज है. उन्हें अप्रैल 2022 में पुलिस थाना सेज जिला जयपुर में डीजल चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया था.

पुलिस टीम में यह रहे शामिल

सदर पुलिस थानाधिकारी हेमराज सिंह, एएसआई संजीव कुमार, एएसआई बच्छराज सिंह, हेड कॉन्स्टेबल श्रीराम, कॉन्स्टेबल रवि कसाणा, जतन, मुकेश, अर्जुन, सुरेश, कालूराम, धर्मेंद्र, लाखन, प्रवीण शामिल थे.

संगीन वारदात को अंजाम देने का यह था तरीका

गैंग का सरगना डूपाड़ा शाजापुर मध्यप्रदेश निवासी चेतन चावरे है. जोकि अपने 7-8 साथियों के साथ हर माह करीब 8-10 दिन तक स्कॉर्पियो लेकर मध्यप्रदेश से राजस्थान आता है. टोंक, भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर क्षेत्रों में रात्रि में 11 से सुबह 5 के दौरान होटल, ढाबे एवं हाईवे के किनारे खड़े ट्रकों की टंकियों के ताले तोड़कर मात्र 10 मिनट में प्लास्टिक के मोटे पाइप की मदद से डीजल चोरी करके अपनी स्कॉर्पियो एवं अन्य साधनों में रखें जरीकेन भरकर ले जाते हैं. गैंग द्वारा वारदात को उस वक्त अंजाम दिया जाता है जब ट्रक चालक गहरी नींद में सो रहे होते हैं. यह गैंग पार्किंग स्थल पर खड़े हुए वाहनों के बजाए सुनसान स्थान पर सड़क किनारे खड़े वाहनों से डीजल चोरी करने को प्राथमिकता देते हैं.

गैंग के सदस्य अपनी स्कॉर्पियो गाड़ी के अतिरिक्त अन्य वाहन भी रखते हैं. जो एक जगह चोरी करने के पश्चात डीजल के जरीकेन दूसरे वाहन में रखकर सुनसान जगह ले जाकर रख देते हैं. यह गैंग रात्रि 11 से सूर्योदय तक ही वारदात को अंजाम देते है और दिन में विश्राम करते हैं. लगभग 8-10 दिन तक एक ही क्षेत्र में वारदातों को अंजाम देने के बाद दूसरे राज्य में चले जाते हैं.

इस प्रकरण में इन्हें किया गया गिरफ्तार

सदर पुलिस थाना ने अंतरराज्य चोरी का पर्दाफाश करते हुए लक्ष्मीनगर शाजापुर मध्यप्रदेश निवासी नंदकिशोर पुत्र गंगाराम, डूपाड़ा लालघाट शाजापुर मध्यप्रदेश निवासी वाजिद पुत्र सलीम खान, इस्लामापुर खुजनेर राजगढ़ मध्यप्रदेश निवासी जाकिर मोहम्मद पुत्र रफीक अहमद मंसूरी, आदर्श नवीननगर शाजापुर मध्यप्रदेश निवासी लखन सिंह पुत्र रणजीत सिंह, डूपाड़ा शाजापुर मध्यप्रदेश निवासी शकील पुत्र वासे खां और नासून मसूदा अजमेर निवासी रुस्तम पुत्र कमरुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया गया.

Reporter- Ashok Bhati

खबरें और भी हैं...

सरदारशहर उपचुनाव में बुरी हार के बाद सतीश पूनिया ने कांग्रेस को दी ये बड़ी चेतावनी

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

Viral Video: राजस्थान की 'छोटी बाई सा' ने जीता लोगों का दिल, लोग बोले- बच्चे, तुमने मान बढ़ा दिया हमारा

Trending news