ट्रांसजेंडर को जागरूक करने के लिए संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजन, ये लोग रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1236334

ट्रांसजेंडर को जागरूक करने के लिए संभाग स्तरीय कार्यशाला आयोजन, ये लोग रहे मौजूद

अजमेर में ट्रांसजेंडर समुदाय की तीसरी ताली कार्यशाला का आयोजन आज अजमेर जिला कलेक्ट्रेट में किया गया. 

ट्रांसजेंडर को जागरूक करने के लिए कार्यशाला आयोजन

Ajmer: राजस्थान के अजमेर में ट्रांसजेंडर समुदाय की तीसरी ताली कार्यशाला का आयोजन आज अजमेर जिला कलेक्ट्रेट में किया गया. संभाग स्तरीय इस कार्यशाला में ट्रांसजेंडर के लिए बनाए गए कानून और उनके अधिकारों के साथ संरक्षण को लेकर चर्चा की गई, जहां किस तरह से उनकी समस्याओं को दूर किया जा सके और उनके मौलिक अधिकार कि उनको जानकारी मिलने के साथ ही उनका वह किस तरह से उपयोग कर सकें इसके लिए जागरूक किया गया.

यह भी पढे़ं- Ajmer News: सकल हिंदू समाज की रैली में नूपुर शर्मा के समर्थन में लगे नारे, मुकदमा दर्ज

इस मौके पर मौजूद ट्रांजिस्ट मौजूद ट्रांसजेंडर ने अपनी अपनी समस्याएं भी बताई ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड की सदस्य पुष्पा बाई ने बताया कि हमारे समाज में कई कुरीतियां हैं. उन्हें दूर करने के लिए सामाजिक सुरक्षा की आवश्यकता है. उनका नियमित रूप से मूल्यांकन हो और उन्हें समाज की मुख्यधारा अपना सके, इसे लेकर भी कई योजनाएं सरकार की ओर से चलाई जा रही है, लेकिन जागरूकता के अभाव में वह उनका फायदा नहीं उठा पाएगी इसीलिए सभी को जागरूक किया जा रहा है.

प्रदेश सरकार की ओर से कानून बनाया गया है और इसके तहत संभाग स्तर पर बैठक कर ट्रांसजेंडर को तमाम जानकारियां साझा की जा रही है, जिससे कि वह अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सके इससे पहले खुद में भी परिवर्तन की आवश्यकता है और उनके तमाम मुद्दे सही ढंग से समय बाद रूप से हल हो सके इसे लेकर भी उन्हें जागरूक किया गया.

उसके भाई ने बताया कि नकली और असली ट्रांसजेंडर को लेकर कोई विवाद नहीं है जो अपने आप को ट्रांसजेंडर मानता है वह इस श्रेणी में आ जाता है. इसके लिए उसने भी अपने आदेश दिए, लेकिन केवल योजनाओं का लाभ लेने या फिर ट्रांसजेंडर को बदनाम करने की नीयत से अगर कोई आता है तो उस पर कार्रवाई की जानी चाहिए, जिस की लगातार शिकायत की जाती रही है.

Reporter: Ashok Bhati

Trending news