इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर Nagaur की बेटी ने किया कमाल, ताइक्वांडो में जीता सिल्वर
Advertisement

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर Nagaur की बेटी ने किया कमाल, ताइक्वांडो में जीता सिल्वर

भार्गवी सिंह ने 38 किलोग्राम वेट कैटेगरी में दो जिले के खिलाड़ियों को हराकर सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर.

Nagaur: रियांबड़ी उपखण्ड के एक छोटे से ग्राम थांवला की रहने वाली बालिका भार्गवी सिंह (Bhargavi Singh) ने 38 किलोग्राम वेट कैटेगरी  (38 kg weight category) में दो जिले के खिलाड़ियों को हराकर सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता है. ताइक्वांडो प्रतियोगिता (Taekwondo competition) का आयोजन जयपुर शहर की राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) में 11 और 12 सिंतबर, 2021 को हुआ. उन्होने ताइक्वांडो खेल प्रतियोगिता (कोरियन मार्शल आर्ट्स ) में अपने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को हराकर सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है. भार्गवी सिंह की उपलब्धि से घर में खुशी का माहौल है. 

यह भी पढ़े- Kirori Lal Meena का Pilot को लेकर बड़ा बयान, कहा- कांग्रेस में उनका दम घुट रहा है

भार्गवी के पिता दीपक सिंह (Deepak singh) ने बताया कि भार्गवी अभी सिर्फ 7 वर्ष की है. एक छोटे से कस्बे के की रहने वाली यह बालिका थांवला के किड्स कार्नर चिल्ड्रन एकेडमी सेकेंडरी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ती है. फिलहाल कोरोना (Covid) की वजह से आठवीं तक की कक्षा की छुट्टियां चल रहीं हैं, जिसकी वजह से वो लगभग दो साल से कराटे व ताइक्वांडो की ट्रेनिंग अपने कोच से नहीं ले पा रहीं हैं. सिर्फ मोबाइल पर यूट्यूब (Youtube) पर वीडियोस देखकर कराटे व ताइक्वांडो के गुण मजबूरन सीख रही हैं, क्योंकि थांवला ग्राम से रोजाना अजमेर जाना उसके लिए संभव नहीं है. 

यह भी पढ़े- Ajmer: 130 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहकर वापस लौटी लाजवंती देवी, 90% फेफड़े हो गए थे खराब

पिता ने बताया कि भार्गवी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय लेवल (national and international level) पर जाने के लिए अभी से कड़ी मेहनत कर रहीं है. आपको बता दें कि इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड (India Book of Records) होल्डर भार्गवी सिंह के पिता दीपक सिंह एक प्राइवेट स्कूल में शिक्षक हैं. वह भार्गवी को 3 साल की उम्र से ही कराटे और ताइक्वांडो की ट्रेनिंग अजमेर के रहने वाले कोच सोहैल खान से करवा रहे हैं. जिसकी बदौलत भार्गवी ने कुल 4 साल 3 महीने की उम्र में ब्लैक बेल्ट (black belt) प्राप्त कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया था. जिसके बाद वह (यंगेस्ट शोदान ब्लैक बैल्ट एचीविंग इन कराटे) का टाइटल अपने नाम दर्ज करवाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुकी है. इसके बाद भार्गवी सिंह ताइक्वांडो खेल में भी 7 अक्टूबर 2019 को ब्लैक बेल्ट प्राप्त कर चुकी हैं. 

यह भी पढ़े- नाबालिग बेटी की तलाश के लिए दर-दर भटक रहा मजबूर पिता, बोला- साहब, मेरी लाडली को ढूंढो

जिसके बाद नन्ही सी बालिका भार्गवी सिंह को रियांबड़ी उपखंड अधिकारी गौरी शंकर शर्मा ने भी सम्मानित किया था. भार्गवी सिंह ने कराटे व ताइक्वांडो (karate and taekwondo) खेल में अब तक 20 मैडल जीते हैं. जिसमें 14 गोल्ड मैडल व 6 सिल्वर मेडल है. पिता ने बताया कि कस्बे में मार्शल आर्ट्स (martial arts) का ट्रेनर व सुविधा ना होने की वजह से वह रोजाना भार्गवी को थांवला कस्बे से अजमेर ट्रेनिंग के लिए ले जाते हैं. पर कोरोना की वजह से लगभग 2 साल से भार्गवी ने घर पर ही यूट्यूब पर वीडियोस देखकर कराटे व ताइक्वांडो खेल के गुण सीखे हैं.
Report- HANUMAN TANWAR

Trending news