जानिए एक ऐसे स्कूल के बारे में जहां विशेष योग्यजन बच्चों का किया जाता है उपचार
Advertisement

जानिए एक ऐसे स्कूल के बारे में जहां विशेष योग्यजन बच्चों का किया जाता है उपचार

 राजस्थान के नसीराबाद छावनी परिषद द्वारा विशेष योग्यजन बच्चों के लिए सदर बाजार स्थित फ्रामजी चौक के निकट उड़ान नामक स्कूल संचालित कर रखी है.

उड़ान स्कूल.

Nasirabad: राजस्थान के नसीराबाद छावनी परिषद द्वारा विशेष योग्यजन बच्चों के लिए सदर बाजार स्थित फ्रामजी चौक के निकट उड़ान नामक स्कूल संचालित कर रखी है. जिसमें विभिन्न थेरेपी के माध्यम से विशेष योग्यजन बच्चों के कमजोर शारीरिक अंगों को बलवान बनाकर उनका उपचार किया जा रहा है.

नसीराबाद छावनी परिषद के तत्वावधान में संचालित इस स्कूल को सेना द्वारा भी समय-समय पर विभिन्न प्रकार का सहयोग प्रदान किया जा रहा है. इस स्कूल में नसीराबाद सहित ग्रामीण क्षेत्रों के विशेष योग्यजन बच्चे पंजीकृत है. शारीरिक अंग कमजोर होने के कारण ऐसे बच्चे एक सामान्य जीवन की सामान्य कार्यशैली से अलग हो जाते हैं लेकिन अधिकांश अधिकारियों और स्पेशल चिल्ड्रन की इस उड़ान स्कूल के विशेषज्ञ शिक्षकों का कहना है कि ऐसे बच्चों में अन्य व्यक्तियों की तुलना में सिक्स सेंस होता है.

यह भी पढ़ें: अजमेर में 10 लाख की चरस और गांजे के साथ बिहार के 2 तस्कर गिरफ्तार, मजे से पी रहे थे चिलम

विशेष योग्यजन बच्चों को इस विषय से स्कूल में पंजीकरण कराने के बाद कई अभिभावक भी अपने बच्चों के साथ स्कूल में ही रुकते हैं और स्कूल में नियुक्त विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में उनके बच्चों को विशेष प्रकार के उपकरण और मनोरंजक सामान आदि के माध्यम से बच्चे के कमजोर अंगो का विकास कराने के लिए अभ्यास कराते रहते हैं.

कुछ अभिभावकों और समाजसेवियों का कहना है कि नसीराबाद के अतिरिक्त निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे विशेष योग्यजन बच्चे हैं. जोकि इस स्कूल तक आवागमन करने में असमर्थ है. स्कूलों में बच्चों के आवागमन के लिए जिस प्रकार बसें से संचालित की जाती है. उसी प्रकार इन बच्चों के लिए भी आवागमन के साधन उपलब्ध कराने की आवश्यकता बताई.

यह भी पढ़ें: महिला की नाक में 20 साल से फंसा था पत्थर, डॉक्टरों ने दर्द से ऐसे दी निजात

छावनी परिषद नसीराबाद द्वारा संचालित स्पेशल चाइल्ड के इस उड़ान स्कूल के प्रभारी डॉ. रवि पथरिया ने कहा कि विशेष योग्यजन बच्चों के नियमित अभ्यास और उनके अभिभावकों के सहयोग के कारण इसी स्कूल में पंजीकृत बच्चों की स्थिति में काफी तेजी से सुधार होने के कारण अभिभावकों एवं समय-समय पर सेना के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करने पर संतोष व्यक्त किया गया है.

Reporter: Manveer Singh

Trending news