मिल्क केक के नाम पर मिलावटी हलवा नष्ट, फूड सेफटी की टीम की कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1403912

मिल्क केक के नाम पर मिलावटी हलवा नष्ट, फूड सेफटी की टीम की कार्रवाई

 राज्य सरकार के निर्देशानुसार कलेक्टर अजमेर के निर्देश पर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत 17 से 21 अक्टूबर तक दीपावली त्योहार पर चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग के गठित जांच दल ने बुधवार को फूड सेफटी अधिकारी सुशील चोटवानी के नेतृत्व में शहरी क्षेत्र में कार्रवाई

मिल्क केक के नाम पर मिलावटी हलवा नष्ट, फूड सेफटी की टीम की कार्रवाई

ब्यावर: राज्य सरकार के निर्देशानुसार कलेक्टर अजमेर के निर्देश पर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत 17 से 21 अक्टूबर तक दीपावली त्योहार पर चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग के गठित जांच दल ने बुधवार को फूड सेफटी अधिकारी सुशील चोटवानी के नेतृत्व में शहरी क्षेत्र में कार्रवाई की. दल ने शहर में कार्रवाई करते हुए बस स्टैंड के पास स्थित मैसर्स श्री खेतेश्वर जोधपुर स्वीट्स पर मिल्क केक के नाम पर बेचा जा रहा पाम ऑयल, मिल्क पाउडर तथा इमूल सिफायर आदि से तैयार डेढ़ क्विंटल हलवा नमूने लेने के बाद मौके पर ही नष्ट करवाया गया.

यह हलवा गुजरात से दिवाली के त्यौहार पर मंगवाया गया था. इसे 150 रुपए किलो के भाव खरीदकर 400 रुपए किलो बेचा जा रहा था. ये प्लास्टिक के डिब्बों में आता है जिसे काटकर पीस बनाकर काउंटर में सजा दिया जाता है. मौके पर मौजूद दुकानदार परबत सिंह के पास इसका खरीद बिल भी नहीं था. मुनाफाखोरी के लिए ये सब किया जा रहा था. इसके बाद टीम सदस्यों ने मैसर्स श्री जोधपुर स्वीट्स होम एसबीआई बैंक के सामने से मलाई बर्फी का एक नमूना, मैसर्स पवन डेयरी पुराना बस स्टैंड से घी का नमूना और मैसर्स पोकर स्वीट्स से मावा बर्फी का एक नमूना लिया गया. नमूनों की जांच रिपोर्ट के बाद खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी.

टीम सदस्यों ने हलवाई गली और आसपास की सभी मिठाई एवं नमकीन विक्रेताओं का निरीक्षण कर खाद्य सामग्री को ढक कर रखने, काउंटर में रखी मिठाइयों पर दिनांक अंकित करने, मिठाइयों में कम से कम फूड कलर का उपयोग करने, फूड लाइसेंस डिस्प्ले करने तथा सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए निर्देशित किया गया. टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी, प्रशिक्षु मुकेश वैष्णव, डेयरी प्रतिनिधि देवराज, सहायक राजकुमार इंदौरिया तथा घनश्याम सिंह राठौड़ आदि शामिल थे.

Reporter- Dilip Chouhan

Trending news