..ताकि पर्यावरण हो शुद्ध, पुष्कर में 10,000 से अधिक पौधरोपण किया गया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1267884

..ताकि पर्यावरण हो शुद्ध, पुष्कर में 10,000 से अधिक पौधरोपण किया गया

दुनिया भर में औद्योगिक विकास के बढ़ने के साथ ही प्रकृति पर पड़ रहे इसके दुष्परिणाम अब आसानी से देखे जा सकते हैं. हालिया दौर में जलवायु परिवर्तन की मार झेल रहा यूरोप इसका एक प्रमुख उदाहरण है.

..ताकि पर्यावरण हो शुद्ध, पुष्कर में 10,000 से अधिक पौधरोपण किया गया

 

अजमेर: दुनिया भर में औद्योगिक विकास के बढ़ने के साथ ही प्रकृति पर पड़ रहे इसके दुष्परिणाम अब आसानी से देखे जा सकते हैं. हालिया दौर में जलवायु परिवर्तन की मार झेल रहा यूरोप इसका एक प्रमुख उदाहरण है. इसी जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से बचने के लिए देशभर में विभिन्न स्तरों पर वृक्षारोपण अभियान चलाए जा रहे हैं. इसी क्रम में अजमेर की जवाहर फाउंडेशन के तत्वाधान में बीते साडे 3 सालों में 10,000 से अधिक वृक्ष अजमेर जिले में लगाए गए हैं.

गुरुवार को जवाहर फाउंडेशन के तत्वाधान में विद्युत विभाग कार्यालय में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया. जिसमें उपखंड अधिकारी सुखाराम पिंडेल और तहसीलदार संदीप चौधरी ने फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं के साथ विभाग के परिसर में वृक्षारोपण किया. अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार रहे उद्योगपति रिजु झुनझुनवाला के ओएसडी रजनीश वर्मा ने बताया कि जवाहर फाउंडेशन अजमेर क्षेत्र की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में एक लंबे अरसे से सेवा कार्य करती आ रही है. इसी को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिला स्तरीय सम्मान समारोह में फाउंडेशन को सम्मानित भी किया है.

सेवा कार्यों के इस क्रम में पुष्कर के कार्यकर्ता तारा चंद गहलोत के नेतृत्व में विद्युत विभाग के परिसर में वृक्षारोपण किया गया है. इस दौरान गहलोत ने बताया कि पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में संस्था द्वारा 1000 पौधे लगाए गए हैं. दिल का संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा समय समय पर रखरखाव भी किया जाता है. वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान अजमेर नगर निगम पार्षद हेमंत जोधा, किशनगढ़ से संदीप जसाना, अभिनव कोठारी, पुष्कर से दामोदर मुखिया, जगदीश कुड़िया, चंद्रशेखर गौड़, आशुतोष शर्मा, आलोक भारद्वाज, रविंद्र नागौरा, गोपाल तिलोनिया, मौजूद रहे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news