दो दिवसीय टीबी रोग उन्मूलन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, सीएचओ को दिया जा रहा है प्रशिक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1245348

दो दिवसीय टीबी रोग उन्मूलन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, सीएचओ को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

डॉ. वर्मा ने बताया कि सीएचओ को ऑनलाइन रूप से किए जाने वाले कार्यों की भी जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जा रही है ताकि टीबी रोगियों का डेटा भी उपलब्ध हो सके. 

दो दिवसीय टीबी रोग उन्मूलन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, सीएचओ को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

Beawar: देश को 2025 तक क्षय रोग मुक्त करने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिला क्षय निवारण रोग केन्द्र पर दो दिवसीय सीएचओ प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिला क्षय रोग निवारण अधिकारी डॉ. अखिलेश वर्मा ने बताया कि दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान जिलेभर के 37 सीएचओ को आमंत्रित किया गया है.

 उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान सभी सीएचओ को राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर विशेष प्रकार की प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि चूंकि उक्त सीएचओ क्षेत्र में काम करते हुए टीबी रोगियों के संपर्क में रहते हैं अत: उनके माध्यम से सरकार की और से टीबी रोग के उन्मूलन के लिए किए जा रहे कार्यों तथा गतिविधियों का संचालन बेरतरीन तरीके से करवाया जा सकता है.

 डॉ. वर्मा ने बताया कि सीएचओ को ऑनलाइन रूप से किए जाने वाले कार्यों की भी जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जा रही है ताकि टीबी रोगियों का डेटा भी उपलब्ध हो सके. साथ ही उन्हें दिए जा रहे उपचार, स्वास्थ्य सुधार तथा आवश्यकताओं की जानकारी भी मिल सके.

डॉ. वर्मा ने बताया कि सरकार का सपना है कि सन् 2025 तक देश से टीबी रोग का उन्मूलन हो. इसी को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है ताकि टीबी रोग को जड़ से खत्म किया जा सके. ट्रेनिंग के दौरान दिनेश बोयत तथा अमित वैष्णव उपस्थित थे.

Reporter-Dilip Chouhan

Mundawar: दलित परिवार ने इस वजह से लगाई कलेक्टर से गुहार, सौंपा ज्ञापन

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

 

 

Trending news