अलवर: पुलिस का विशेष अभियान, कोटपा एक्ट के तहत धुम्रपान करने वालों का काटा चालान

पुलिस की ओर सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों और प्रतिबंधित जगहों पर तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया है.

अलवर: पुलिस का विशेष अभियान, कोटपा एक्ट के तहत धुम्रपान करने वालों का काटा चालान
कोटपा एक्ट के तहत पुलिस ने की कार्रवाई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अलवर/ प्रमोद कुमार: भारत में कई ऐसे कानून बने हुए हैं जिनकी पालना बहुत ही कम हो पाती है. जिसमें से एक कोटपा एक्ट है. इस एक्ट के तहत पुलिस बहुत ही कम कार्रवाई कर पाती लेकिन अलवर जिले में इसकी पालना करने के लिए बागपत की रहने वाली प्रशिक्षु आईपीएस ऋचा तोमर ने कार्रवाई करते हुए कोटपा एक्ट का उल्लंघन करने वालों में दहशत का माहौल बना दिया है.

पुलिस की ओर सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों और प्रतिबंधित जगहों पर तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया है. इस दौरान 22 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. कोतवाली थाना पुलिस ने प्रशिक्षु आईपीएस ऋचा तोमर के नेतृत्व में दोपहर शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों पर कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई की. 

इसमें सड़क किनारे, सार्वजनिक स्थल, शैक्षणिक संस्थानों, पार्क सहित अस्पतालों के आसपास गुटखा, बीड़ी और तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई. आईपीएस तोमर ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों के पास धूम्रपान करते मिले 7 लोगों से कोटपा एक्ट के तहत जुर्माना वसूला गया. इसके अलावा प्रतिबंधित जगहों पर गुटखा और तंबाकू बेचने वाले 15 लोगों के चालान काटे गए. अभियान पुलिस कंट्रोल रूम से शुरू कर मन्नी का बड़, कंपनी बाग मार्ग, नंगली सर्किल, नेहरू गार्डन तक चलाया गया.