बारिश के पानी को रिचार्ज करने के लिए मिलिट्री अस्पताल परिसर में बनाया गया वाटर पाउंड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1232969

बारिश के पानी को रिचार्ज करने के लिए मिलिट्री अस्पताल परिसर में बनाया गया वाटर पाउंड

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन जिला अध्यक्ष विजयपाल यादव ने बताया कि आज के समय में पानी की बहुत ही ज्यादा किल्लत हो चुकी है. पानी की किल्लत से आज आम जनता बहुत ज्यादा परेशान है.

बारिश के पानी को रिचार्ज करने के लिए मिलिट्री अस्पताल परिसर में बनाया गया वाटर पाउंड

Alwar: अलवर मिलिट्री अस्पताल में आज बारिश के पानी को रिचार्ज करने के लिए अस्पताल परिसर में वाटर पाउंड बनाया गया. जिससे अस्पताल में जो बारिश का पानी आएगा व इस वाटर पाउंड में रिचार्ज होगा क्योंकि अभी तक देखा जा रहा था की बारिश का पानी अस्पताल में नालियों के माध्यम से व्यर्थ बह जाया करता था लेकिन अब बारिश का पानी इस वाटर पाउंड में जाएगा और रिचार्ज करेगा. इससे अस्पताल व आसपास के क्षेत्र में होने वाली पानी की समस्या से समाधान हो सकेगा.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन जिला अध्यक्ष विजयपाल यादव ने बताया कि आज के समय में पानी की बहुत ही ज्यादा किल्लत हो चुकी है. पानी की किल्लत से आज आम जनता बहुत ज्यादा परेशान है. रोजाना महिलाएं पानी की समस्या के चलते धरना प्रदर्शन करने में लगी हुई हैं और पानी का भूजल स्तर नीचे गिरता जा रहा है इसलिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर एक मुहिम चलाई जा रही है. वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में पानी को रिचार्ज करके पानी को बचाया जा सकता है.

अभी तक बारिश का पानी सड़कों या नालों में बह जाता था लेकिन अब हर अस्पताल व घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाकर पानी को रिचार्ज करने का अभियान शुरू किया गया है. अभी तक काफी संख्या में लोगों के घरों अस्पतालों व दफ्तरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को डेवलप कर दिया गया है और आगे बारिश का पानी रिचार्ज होकर आसपास के क्षेत्र में पानी की आपूर्ति करेगा.

यह भी पढे़ं- जयपुर: महाराष्ट्र में सियासी बग़ावत का बवंडर क्या राजस्थान में भी फिर से सुनाई देगी ऑपरेशन लोटस की गूंज

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news