VIDEO : RTI के तहत पूछा पहला सवाल तो जवाब में मिला कंडोम, और फिर...

आरटीआई के लगातार ग्राम पंचायत से भ्रष्टाचार को लेकर सूचना मांगे जाने पर पंचायत द्वारा जवाब में आवेदनकर्ता को जवाब की जगह कंडोम भेजा गया. 

VIDEO : RTI के तहत पूछा पहला सवाल तो जवाब में मिला कंडोम, और फिर...
प्रतीकात्मक तस्वीर

हनुमानगढ़: वैसे तो देश में आरटीआई कार्यकर्ताओं द्वारा पूछे गए सवाल पर सभी महकमों को जवाब देना लाजमी है लेकिन राजस्थान में आरटीआई के तहत पूछे गए सवाल का एक अजीब सा जवाब मिला. कहने को तो महकमे ने लिफाफे में पूछे गए सवाल का जवाब दिया गया था लेकिन जब लिफाफा खुला तो जवाब के रूप में कुछ ऐसा था जिसे देख कर आवेदनकर्ता गुस्से से तिलमिला उठा.  

दरअसल, यह घटना राजस्थान के हनुमानगढ़ के भादरा तहसील के छानी बाड़ी गांव की है. जहां आरटीआई के लगातार ग्राम पंचायत से भ्रष्टाचार को लेकर सूचना मांगे जाने पर पंचायत द्वारा जवाब में आवेदनकर्ता को जवाब की जगह कंडोम भेजा गया. ऐसा सिर्फ एक आवेदनकर्ता के साथ ही नहीं बल्कि दो आवेदनकर्ता के साथ किया गया. 

पहली बार में पंचायत के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न होने के कारण कुछ नहीं किया जा सका लेकिन जब दूसरे आवेदनकर्ता द्वारा पंचायत से सूचना मांगी तो इसके जवाब में भेजे गए लिफाफे को खोलने से पहले सारी प्रक्रिया को कैमरे में कैद कर लिया और उसके बाद जब उसने लिफाफा खोला तो उसमें भी कंडोम ही भेजे गए थे. 

आपको बता दें, सबसे पहले गांव के ही निवासी विकास चौधरी द्वारा सूचना के अधिकार के तहत ग्राम पंचायत से भ्रष्टाचार को लेकर सवाल पूछे गए थे लेकिन इसके जवाब में पंचायत ने उसे लिफाफे में कंडोम भेज दिए. जिसके बाद गांव के दूसरे निवासू मनोहर लाल ने भी इसी को लेकर पंचायत से सवाल किए और इस बार भी पंचायत ने लिफाफे में कंडोम भेजा. हालांकि, मनोहर ने इसे अपने साथियों की मदद से कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया. जिसके बाद अब गांव के लोग पंचायत कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.