राजस्थान: बैंक ग्राहकों के लिए लागू हुआ बड़ा नियम, अब 24 घंटे मिल सकेगी NEFT सुविधा

सोमवार से बैंक कस्टमर्स को किसी भी दिन और किसी भी समय एनईएफटी (NEFT) के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजने की सुविधा मिल जाएगी. 

राजस्थान: बैंक ग्राहकों के लिए लागू हुआ बड़ा नियम, अब 24 घंटे मिल सकेगी NEFT सुविधा
एनईएफटी के जरिये फंड का ट्रांसफर विभिन्न बैच में होता है.

जयपुर: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के निर्देश पर नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Funds Transfer) सुविधा बैंक ग्राहकों को अब 24 घंटे मिलेगी. 

पहले दिन के समय सुबह आठ बजे से रात 6:30 बजे तक ही यह सुविधा उपभोक्ताओं को मिल पाती थी. आरबीआई के निर्देश के मुताबिक, आज यानी की सोमवार से बैंक कस्टमर्स को किसी भी दिन और किसी भी समय एनईएफटी (NEFT) के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजने की सुविधा मिल जाएगी. 

केंद्रीय बैंक ने इसके लिए बैंकों को जरूरत के अनुसार पर्याप्त नकदी मुहैया कराने का निर्देश दिया था. इस संबंध में बैंकों को पत्र लिखकर कहा है कि वे हर वक्त अपने चालू खाते में पर्याप्त राशि रखें ताकि फंड ट्रांसफर में किसी तरह की कोई समस्या न आए. साथ ही अपने यहां सुविधाओं पर भी ध्यान रखें ताकि फंड ट्रांसफर में उपभोक्ताओं को कोई परेशानी न हो. 

आरबीआई के नियमों के अनुसार, एनईएफटी के जरिये फंड का ट्रांसफर विभिन्न बैच में होता है. एनईएफटी ऑनलाइन तरीके से दूसरे बैंकों के खाताधारकों को फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) करने की प्रक्रिया है.