बांसवाड़ा के कुशलबाग मैदान में शुरू हुआ मैंगो फेस्टिवल, आम खरीदने के लिए उमड़े लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1731693

बांसवाड़ा के कुशलबाग मैदान में शुरू हुआ मैंगो फेस्टिवल, आम खरीदने के लिए उमड़े लोग

Banswara news: राजस्थान के जनजाति अंचल कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में एक अनोखा फेस्टिवल लगा है. इस फेस्टिवल में आज से तीन दिन तक लोग आम की विभिन्न किस्म के आम की खरीदारी करेंगे. जी हा तीन दिवसीय मैगो फेस्टिवल शहर के कुशलबाग मैदान में आज से शुरू हुआ है. 

 

बांसवाड़ा के कुशलबाग मैदान में शुरू हुआ मैंगो फेस्टिवल, आम खरीदने के लिए उमड़े लोग

Banswara:राजस्थान के जनजाति अंचल कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में एक अनोखा फेस्टिवल लगा है. इस फेस्टिवल में आज से तीन दिन तक लोग आम की विभिन्न किस्म के आम की खरीदारी करेंगे. जी हा तीन दिवसीय मैगो फेस्टिवल शहर के कुशलबाग मैदान में आज से शुरू हुआ है. जिला प्रशासन की ओर से आयोजित इस मैंगो फेस्टिवल में इस बार आमों की विभिन्न तरह की 50 किस्में एक ही जगह मुहैया हों रही है. यहां पर लोग आकर अपनी मनपसंद किस्मों के आमों की खरीदारी कर मैंगो फेस्टिवल का लुत्फ उठा रहे है.

फेस्टिवल में मिल रहे अचार और मुरब्बे

साथ ही फेस्टिवल में आम से बने मुरब्बे, आचार, आम पापड़ ,मिठाई,शरबत आदि मेला स्थल पर बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसे खरीदने में लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. इस फेस्टिवल का शुभारंभ मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, डीएम प्रकाश चंद्र शर्मा और नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने किया. सभी अतिथियों ने फेस्टिवल आम की खरीदारी भी की है. जिले में यह अनोखा फेस्टिवल पिछले कुछ सालों से लग रहा है और इस मेले में जिले के हजारों की संख्या में लोग पहुचेंगे और आम की खरीदारी करेंगे. वहीं इस बार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अंधड़, हवा और बारिश से जिले में आमों की पैदावार की दृष्टि से 44 प्रतिशत नुकसान आम उत्पादकों को हुआ है, जिसका असर मैंगो फेस्टिवल पर कुछ आमों की किस्मों की अनुपलब्धता के रूप में आ सकता है. हालांकि इस बार अंधड़ से आम की पैदावार पर काफी असर पड़ा है

प्रदर्शनी में वागड़ की 28 किस्मों समेत मौजूद हैं ये आम 

मैंगो फेस्टिवल में आम्रपाली, अल्फांसो, बंग्लोरा, बादाम,बजरंग, बोम्बे ग्रीन, अनूप, बोंबई, बैंगन पल्ली, चौसा,दशहरी,डायमंड,फजली,ऑसीन, केंट, हिमायत, जंबो केसर गुजरात,केसर, लंगड़ा, मल्लिका, मनकुर्द, मुलानो, नीलम, राजपुरी, राजस्थान केसर, रत्ना, सरदार, सिंधु, स्वर्णरेखा, वनराज, बनेसरा, बारामासी, कुआं वाला, धोलिया, बागीदौरा, भदेरिया, टीमुरवा, धोलकी, देवरी के पासवाला, कसलावाला, कनेरिया, लाडुआ, वेलेनिका प्राइड सहित 50 किस्में प्रदर्शनी में शामिल होंगी. जिसमें वागड़ की देसी रसदार कैरी की 28 किस्में सम्मिलित होंगी.

बांसवाड़ा के आम देश और विदेश में फेमस

बांसवाड़ा जिले के आम भारत के कई राज्यों और विदेशो में फेमस है. गर्मी के सीजन में जिले से बड़ी संख्या में आम देश के कई हिस्सों में जाते है और देश के कई राजनेताओ और बिजनेसमैन को भी यहां के आम का लुफ्त उठते है.

यह भी पढ़ें..

गुलाबी साड़ी में ब्वॉयफ्रेंड से शादी रचाने पहुंचीं सोनाली सहगल, देखिए उनकी ये ग्रैंड एंट्री

Trending news